|

New Tea : मिल्क टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी, लेमन टी और अब पीजिए Banana Tea, जानिए बनाने का तरीका और फायदे… 

Banana Tea : आज के दौर में Tea यानी चाय हमारे खान-पान और जीवन शैली (Lifestyle) का एक हिस्सा बन चुका है। कभी-कभार यह हमारी सेहत की परेशानी का सबब भी बन जाता है। इससे एसिडिटी की शिकायत कई लोगों को होती है, फिर भी चाय पीने की आदत अधिकतर लोगों में पाई जाती है। समय अपने-अपने चॉइस पर डिपेंड करता है। हम मिल्क टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी, लेमन टी आदि का स्वाद ले चुके होंगे। अब बात एक नए टी की है और यह है Banana Tea. यह सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है, इसलिए हम अपने खानपान में इसे शामिल कर सकते हैं।

बनाने की विधि – Process of making 

 केले की चाय बनाने की विधि बहुत आसान है। आपको बस एक पके केले को पानी में उबालना है। फिर इसे पानी से निकाल कर दूध या काली चाय के साथ मिलाकर सेवन करें। केले की चाय में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर होता होता है। इस चाय के सेवन से हृदय को मजबूत करने, पाचन में सुधार और आंख की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है।

फायदे का डिटेल, Details of benefits 

A) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखती है

ब्लड प्रेशर की समस्या वाले लोगों को पोटेशियम से लाभ हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को कम करने के लिए हर दिन एक कप पिएं।

B) तनाव कम करती है

केले की चाय का सेरोटोनिन और डोपामाइन स्वाभाविक रूप से तनाव को कम करके लोगों को खुश महसूस करने में मदद कर सकता है।

C) पाचन में सुधार

केले की चाय पीने से कब्ज की समस्या में मदद मिलती है। मल त्याग में सुधार होता है और मांसपेशियों में दर्द से राहत मिलती है।

D) मजबूत हड्डियां

केले की चाय में मौजूद मैंगनीज और मैग्नीशियम हड्डियों के स्वास्थ्य में प्रभावशाली रूप से सुधार करते हैं। यह दवा उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है जिन्हें गठिया या कमजोर हड्डियों का खतरा है।

E) आंखों की रोशनी में सुधार

केले की चाय विटामिन ए और सी से भरी होती है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने और इम्युनिटी को बढ़ाने में सहायक हो सकती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.