|

Post Office की Franchise लेकर कर सकते हैं बेहतर कमाई, जानिए प्रोसेस…

News For You, Post office Franchise, Better Income is Possible, know the process and way of Income : वर्तमान में देश में विश्वसनीय सार्वजनिक सेवाओं में डाक सेवाएं एक हैं। उनमें से एक हैं। पोस्ट ऑफिस पर उसके कंपीटीटर जैसे कूरियर सेवाओं और दूसरी मेल सेवाओं का कोई प्रभाव नहीं पड़ता हैं। आप जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस वर्तमान में कई प्रकार की सेवाएं देता है। जैसे डाक वितरण, डाक जीवन बीमा आदि। देश भर के भीतर फंडामेंटल डाक सेवाओं को पहुंचाने के उद्देश्य से मांग बढ़ रही है। इसी वजह से इंडिया पोस्ट ने पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी योजना शुरू की है। इसके तहत लोगों को काउंटर सेवाएं हैं। उसकी फ्रैंचाइज़ी दी जाएगी। विभाग ट्रांसमिशन को संभालना जारी रखेगा।

यह है प्रोसेस और पात्रता

अगर आप फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। कोई भी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी भी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकती हैं। फ्रेंचाइजी के लिए एक अच्छी जगह होनी चाहिए। एक सही तरह से व्यापार की योजना होनी चाहिए। यदि किसी परिवार का कोई सदस्य पोस्ट ऑफिस में उसी जगह में काम करता है, तो फिर व्यक्ति फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। इस फ्रेंचाइजी को ठीक तरह से चलाने के करीब 1 से 1.5 लाख रुपये का फर्नीचर और अन्य सुविधाओं के लिए खर्च करना होगा। एनएससी में कम से कम 5 हजार रुपये की सुरक्षा जमा फ्रेंचाइजी की तरफ से प्रदान की जानी चाहिए।

इस तरह से करें आवेदन

एक सही तरीके के बिजनेस प्लान के साथ आपको एक निर्दिष्ट प्रारूप में अपने आवेदन को जमा करना होगा। आप अपने घर के पास के पोस्ट ऑफिस से आवेदन फॉर्म ले सकते हैं या फिर आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आपको फॉर्म को भरकर जमा करना होगा। फिर फ्रेंचाइजी चयनित होगी। उसके बाद आपको विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करना चाहिए। फॉर्म जमा करने के 14 दिनों के भीतर संभाग प्रमुख द्वारा चयन किया जाता है।

फ्रेंचाइजी को इस तरह मिलता है कमीशन

 फ्रेंचाइजी को मिलने वाले कमीशन की अगर हम बात करें, तो प्रत्येक पंजीकृत डाक पोस्ट की बुकिंग पर 2 रुपये मिलेगा। प्रत्येक स्पीड पोस्ट की बुकिंग पर 2 रुपये मिलेगा। प्रत्येक मनीआर्डर की बुकिंग होती है, तो फिर उसपर 2 रुपये पये मिलता है। स्पीड पोस्ट की बुकिंग या पंजीकृत लेख या 1000 रुपये से ऊपर दोनों में 20 प्रतिशत अलग कमीशन मिलता हैं। डाक टिकटों की बिक्री, मनीआर्डर और अन्य स्टेशनरी बिक्री पर 5 प्रतिशत कमीशन मिलता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *