|

नितिन गडकरी बोले- यदि आप नया वाहन खरीदने वाले हैं तो थोड़ा इंतजार कर लीजिए, होगा फायदा ही फायदा

यदि आप कोई भी दोपहिया या चार पहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हो तो बस थोड़ा सा इंतजार और कर लीजिए। आपको फायदा ही फायदा होने वाला है। यह बात हम आपको नहीं कह रहे हैं बल्कि देश के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का यह कथन है। नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि एक साल के अंदर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल और डीजल वाहनों के बराबर हो जाएगी। इससे आपके पैसे बचेंगे।

पेट्रोल-डीजल का दाम भी होगा कम

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में भी बहुत कमी आएगी। क्योंकि हमारी सरकार इसके दाम घटाने के लिए पुरजोर प्रयास कर रही है। मोदी सरकार लो हसन से बचने वाले ऑफिस से एथनाल का उत्पादन करने पर खासा जोर दे रही है। इससे पेट्रोल और डीजल के मूल्य में भारी कमी आएगी।

कार के मूल्य में 35 से 40 प्रत‍िशत बैटरी का खर्च

नितिन गडकरी ने कहा कि हमारी कोशिश है कि हम 1 साल में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत पेट्रोल और डीजल के बराबर कर दें। इसके लिए सरकार जोरदार प्रयास कर रही है। जीवाश्म ईंधन (Fossil Fuel) पेट्रोल, डीजल आदि का खर्च कम होगा और हम विदेशी मुद्रा बचा सकेंगे। फ‍िलहाल बैटरी महंगी होने के कारण इलेक्ट्रिक वाहन महंगे हैं। कार की कीमत में 35 से 40 प्रत‍िशत बैटरी पर ही खर्च होता है।

ग्रीन फ्यूल को बढ़ावा दे रही सरकार

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि मोदी सरकार बहुत तेजी से ग्रीन फ्यूल (Green Fuel) को बढ़ावा दे रही है। जलमार्ग सड़क सड़क मार्ग की तुलना में परिवहन का सस्ता जरिया है। इस पर सरकार की तरफ से तेजी से काम हो रहा है। गौरतलब है कि न‍ित‍िन गडकरी और उनका मंत्रालय लगातार पर‍िवहन व्‍यवस्‍था को सुधारने और प्रदूषण स्‍तर कम करने पर काम कर रहा है। हाल में जाम की समस्‍या से मुक्‍त‍ि पाने के ल‍िए गडकरी ने बड़ी घोषणा की थी। उन्‍होंने कहा था कि कोई भी व्यक्ति अगर सड़क पर गलत तरीके से खड़े वाहन की तस्वीर भेजता है तो उसे 500 रुपये का इनाम द‍िया जाएगा। सरकार जल्द इस तरह का कानून लाने जा रही है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.