Corona अभी गया नहीं कि मंकीपॉक्स ने शुरू कर दिया कहर मचाना, केंद्र सरकार ने जारी किया अलर्ट, एयरपोर्ट और बंदरगाहों पर निगरानी शुरू…

Corona (कोरोना) महामारी से अभी दुनिया को पूरी तरह निजात नहीं मिली है। कई देशों में रोज हजारों लोग संक्रमित हो रहे हैं। भारत में भी कमोवेश कुछ हजार लोग रोजाना संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि स्थिति बिल्कुल नियंत्रण में है। इस बीच पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स का संकट गहराने लगा है। कई देशों में इसके केस मिलने के बाद केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। केंद्र सरकार ने 20 मई को सभी अंतराष्ट्रीय एंट्री प्वाइंट जैसे एयरपोर्ट, बंदरगाहों पर निगरानी शुरू कर दी है। दक्षिण अफ्रीका की यात्रा कर भारत पहुंचने वाले यात्रियों की सैंपल को जांच के लिए पुणे में स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) भेजे जाएंगे।

आईसीएमआर रख रहा कड़ी नजर

समाचार एजेंसी ANI ने एक अधिकारी के हवाले से लिखा, ‘सैंपल (एनआईवी, पुणे को) केवल ऐसे मामलों में भेजें जहां लोगों में कुछ खास लक्षण दिखें। बीमार यात्रियों के नमूने नहीं भेजे जाएंगे।’ इनपुट्स के अनुसार, केंद्र ने नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को यूरोप और अन्य जगहों पर मिल रहे मंकीपॉक्स के मामलों पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा है।

अफ्रीका के अलावा कई देशों में रोज मिल रहे नए संक्रमित

अफ्रीका तक सीमित वायरस जनित बीमारी मंकीपॉक्स अब यूरोप मे कहर बरपा रही है और स्पेन ने जहां 19 मई को सात मामलों की पुष्टि की वहीं पुर्तगाल में इन मामलों की संख्या बढ़कर 14 हो गई। स्पेन में अब तक जितने भी मामले सामने आए हैं, वे सब राजधानी मेड्रिड से हैं और सभी संक्रमित पुरूष हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.