ओडिशा में आज 13 मंत्रियों ने ली शपथ,  कल 20 ने दिया था इस्तीफा, नए चेहरे…

Odisha Cabinet Reshuffle: ओडिशा (Odisha) में 5 जून को नयी कैबिनेट ने शपथ ली। इससे एक दिन पहले 4 जून को सभी 20 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था। भुवनेश्वर के लोकसेवा भवन के नए कन्वेंशन सेंटर में राज्यपाल गणेशी लाल ने 13 विधायकों को मंत्री के रूप में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई।

विधानसभा अध्यक्ष ने भी दिया था इस्तीफा

मंत्रिपद की शपथ लेने वालों में बीजद के विधायक जगन्नाथ सारका, निरंजन पुजारी और आर. पी. स्वैन भी शामिल हैं। महिला विधायकों- प्रमिला मल्लिक, उषा देवी और तुकुनि साहू को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। बीजू जनता दल (बीजद) के सूत्रों ने बताया कि आदिवासी नेता सारका को सबसे पहले शपथ दिलाई गई, क्योंकि उनका नाम भगवान जगन्नाथ के नाम पर है। ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष एसएन पात्रो ने भी शनिवार को इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, उन्होंने इसका कोई कारण नहीं बताया।

2024 के चुनाव की हो रही तैयारी

कयास लगाए जा रहे हैं कि राज्य की नवीन पटनायक सरकार 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और उसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सतर्क हो गई है। काफी सोच-विचार के बाद उनकी पार्टी ने कैबिनेट में युवा और वरिष्ठ दोनों को अवसर देने का कदम उठाने का सोचा है। गौरतलब है कि 29 मई को नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने ओडिशा (Odisha) के मुख्यमंत्री के रूप में लगातार अपने पांचवें कार्यकाल के तीन साल पूरे कर लिए हैं। जानकारी के अनुसार सरकार के तीन साल के कार्यकाल के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले नेताओं को पार्टी संगठन में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.