इंटर पास हैं तो BSF  में नौकरी की करें तैयारी, इस तारीख तक करना है अप्लाई

BSF Recruitment 2022 : रोजगार खोज रहे बेरोजगारों के लिए बड़ा अवसर। सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ओर से सैकड़ों पदों पर भर्ती जारी की गई है। यह भर्ती असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (स्टेनो) और हेड कांस्टेबल (Ministerial) के पदों के लिए है। जो उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, वे अपना आवेदन बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट  rectt.bsf.gov.in पर जाकर जमा कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 06 सितंबर 2022 है।  

इस तरह होगा चयन

सीमा सुरक्षा बल में जारी की गई भर्ती के लिए रिक्त पदों की कुल संख्या 323 निर्धारित की गई है। इनमें से 312 पद हेड कांस्टेबल के लिए है। 11 पद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के लिए निर्धारित किए गए हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षा, शॉर्टहैंड टेस्ट (स्टेनो के लिए), टाइपिंग टेस्ट (Ministerial के लिए) के माध्यम से किया जाएगा। 

क्वालिफिकेशन और एज लिमिट

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इंटरमीडिएट यानी बारहवीं पास या इसके समकक्ष की कोई योग्यता होनी चाहिए। उम्मीदवारों की आयु-सीमा 06 सितंबर, 2022 तक न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर जमा करने होंगे। हालांकि आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन निशुल्क है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को चेक करें। 

इस तरह करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाएं।

अब यहां दिखाई दे रहे संबंधित भर्ती के लिए आवेदन के लिंक पर क्लिक करें।

अब अपना रेजिस्ट्रेशन करें।

अब आईडी पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें।

अब आवेदन पत्र को भरें और दस्तावेजों को अपलोड करें।

आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट कर दें।

आगे की जरूरत के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कर के इसका प्रिंट भी निकलवा लें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.