|

मोदी सरकार तैयार :  बिना गारंटी लें 10 लाख का लोन, करें अपना बिजनेस, औरों को भी दें नौकरी, इस प्रकार…

PM Mudra Yojana : दूसरे के यहां नौकरी न कर यदि अपना बिजनेस करने की इच्छा है, तो मदद करने के लिए मोदी सरकार तैयार है। इसके लिए पीएम मुद्रा योजना आपके वास्ते ही है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते और उसके बाद भी कई लोगों को अपना रोजगार खोना पड़ा। आज भी देश में लाखों लोग रोजगार की वजह से परेशानियों का सामना कर रहे हैं। हालात ऐसे हैं कि देश में बेरोजगारी की दर में और भी वृद्धि हुई है। अब कई लोग अपनी आमदनी की शुरुआत के लिए खुद का बिजनेस करने की योजनाएं बना रहे है। अगर आप भी कोई बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री योजना के तहत आप बिना गारंटी के 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है। 

स्वरोजगार को बढ़ावा देना मकसद

सरकार की इस योजना का मकसद सिर्फ इतना है कि इससे स्वरोजगारों को बढ़ावा मिल सके। इसमें लोन लेने के लिए आपसे किसी भी तरह का कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाएगा। इस प्रधानमंत्री योजना के तहत तीन प्रकार के लोन दिए जाएंगे। जिसमें शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन शामिल है। इनमें आप अपनी जरुरत के मुताबिक किसी भी प्रकार का लोन ले सकते है।

वेबसाइट पर जाकर इस तरह करें Apply 

सरकार की इस योजना के तहत 50,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाएगा। लेकिन इस लोन को लेने के लिए आपको मुद्रा कार्ड की जरुरत पड़ेगी। इस मुद्रा कार्ड से आप अपने बिजनेस से जुड़े जरुरी उपकरणो को खरीदने के लिए उपयोग कर सकते है। इसमें शिशु लोन के लिए 50,000 रुपये मिलते है। दूसरा किशोर लोन में 50,000 रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक मिलते है। इसके बाद तरुण लोन में 10 लाख रुपये तक को लोन ले सकते है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो PM Mudra की अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते है।

 एड्रेस प्रूफ होना जरूरी

सरकार की इस पीएम मुद्रा योजना के तहत लोन हासिल करने के लिए आपके पास कुछ जरुरी पेपर्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थाई पता, बिजनेस का पूरा पता प्रूफ आदि होना बहुत जरुरी है। इसके साथ ही तीन साल की बैलेंस शीट, इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्फ टैक्स रिटर्न की काॅपी, पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.