शक्तिशाली ‘नानमाडोल’ तूफान का अलर्ट जारी,  कभी भी जापान तट से टकरा सकता है, कई उड़ानें रद्द

Powerful ‘Nanamadol’ storm alert :  दक्षिण-पश्चिमी जापान में शक्तिशाली तूफान ‘नानमाडोल’ परिवहन सेवाओं को बाधित करना प्रारंभ कर चुका है। मिली जानकारी के मुताबिक इस तूफान को लेकर मौसम वैज्ञानियों ने दक्षिण-पश्चिमी जापान में कागोशिमा प्रान्त के लिए तेज हवाओं, ऊंची और तूफानी लहरों के लिए आपातकालीन चेतावनी जारी कर दी है। इन वैज्ञानियों ने कहा है कि एक शक्तिशाली तूफान उस तरह की आपदा को ट्रिगर कर सकता है, जो कुछ दशकों में सिर्फ एक बार देखी जाती है। तूफान के कारण 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं उत्तरी और दक्षिणी क्यूशू के साथ-साथ अमामी द्वीप समूह से टकराएंगी। जापानी तट से टकराने के दौरान ये रफ्तार 252 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। दक्षिणी क्यूशू में सोमवार की सुबह तक 600 मिलीमीटर बारिश होने का अनुमान है। तूफान के मद्देनजर जापान में सोमवार सुबह से विमानों की आवाजाही रोक दी है।

उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा तूफान

इस शक्तिशाली तूफान को लेकर चेतावनी दी है कि आंधी और बारिश के कारण एक बड़ा इलाका इसकी चपेट में आ सकता है। इसलिए इसे लेकर विशेष सतर्कता बरती जाए।  सोमवार से पश्चिमी और पूर्वी जापान के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा की संभावना है। सार्वजनिक प्रसारक एनएचके-वर्ल्ड जापान के अनुसार तूफान उत्तर-पूर्व की ओर तेजी से बढ़ रहा है। अनुमान है कि मंगलवार तक यह तूफान जापान के मुख्य द्वीप होंशू से होकर गुजरेगा।

20 लाख लोगों को निकालने का आदेश

इस क्षेत्र में आने वाले शक्तिशाली तूफान को लेकर दक्षिण- पश्चिमी जापान में करीब दो मिलियन (20 लाख) लोगों को निकालने का आदेश जारी कर दिया गया है। मंगलवार की सुबह 11 बजे तक जापान एयरलाइंस और ऑल निप्पॉन एयरवेज ने दिन के लिए 500 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी हैं। जापान एयरलाइंस ने 376 उड़ानें रद्द करने की योजना बनाई है। ऑल निप्पॉन एयरवेज 19 उड़ानों में कटौती करेगी। अन्य एयरलाइंस भी सोमवार से अपने सेवाएं रद्द कर रही हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.