Ration Card: मोदी सरकार का तोहफा, अब राशन कार्ड का बढ़ा दायरा, इन जगहों पर भी हो सकता है इसका इस्तेमाल   

latest news: यदि आपके पास राशन कार्ड हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। राशन कार्डधारियों यूं तो सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता ही रहता है। इसी कार्ड के जरिए आम जनता को मुफ्त राशन का लाभ पिछले कई सालों से दिया जा रहा है। अब केंद्र सरकार के एक फैसले से राशन कार्ड धारियों को और भी लाभ होने वाला है। अब इस कार्ड का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ के लिए भी किया जा सकता है। यह कार्ड अब पहचान पत्र का भी काम करेगा। यदि आपको बैंक से संबंधित कोई कामकाज है या घरेलू गैस कनेक्शन लेना हो आप इसमें भी इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे बनता है राशन कार्ड

अगर आपकी मासिक आय 27 हजार रुपये से कम है तो आप गरीबी रेखा वाले राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकार की योजना के अनुसार गरीबी रेखा से ऊपर (APL), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड (AAY) बनवा सकते हैं। मान लिया जाए कि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपको 

https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आप आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ दिनों बाद ही आपका राशन कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर भेज दिया जाएगा। इस कार्ड को बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकारी आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिया जा सकता है। इसके अलावा राशन कार्ड के लिए पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, आवासीय पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट अथवा पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट भी देने होंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.