|

Big Step : अब इंडिया में भी जल्द शुरू हो सकता है Digital Currency का यूज, RBI ने दी यह जानकारी…

RBI News : हमारा इंडिया एक नए रास्ते पर जल्द कदम बढ़ाने की ओर उन्मुख है। अपडेट खबर यह है कि Digital Currency का हम जल्द ही इस्तेमाल कर सकेंगे, अगर सब कुछ ठीक रहा तो। 7 अक्टूबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कहा कि वह जल्द ही विशिष्ट उपयोग के लिए ई-रूपी को पायलट के आधार पर लॉन्च करेगा। देश में केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी का परीक्षण कर रहा हैं।

कॉन्सेप्ट नोट जारी किया 

‘केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा’ (सीबी़डीसी) के बारे में पेश एक कॉन्सेप्ट नोट में आरबीआई की तरफ से कहा गया कि इस तरह के जो पायलेट लॉन्च की सीमा और दायरे की वजह से, समय-समय पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल रुपये की विशिष्टता और फायदे के बारे में बात करना जारी रखेगा। आरबीआई कि तरफ से कहा गया कि ई-रुपया वर्तमान में जो मुद्रा उपलब्ध हैं, उसके लिए ये एक अतिरिक्त ऑप्शन प्रदान करेगा। ये बैंक नोट से अधिक अलग नही हैं, मगर ये डिजिटल हैं। इसी वजह से यह सबसे सस्ता और सबसे तेज और सबसे आसान होने की संभावना हैं।

क्या है कॉन्सेप्ट नोट में

आरबीआई की तरफ से कहा गया हैं कि कॉन्सेप्ट नोट के लिए टेक्नोलॉजी, डिजाइन विकल्प और डिजिटल रुपये के संभावित इस्तेमाल इसको इश्यू करने की व्यवस्था जैसे महत्वपूर्ण विचारों पर चर्चा की है। सीबीसीटी की शुरुआत के चलते इसमें बैंकिंग प्रणाली, वित्तीय स्थिरता और मौद्रिक नीति पर पड़ने वाले प्रभावों की पड़ताल की गई है। इसके साथ ही कुछ मुद्दों पर विश्लेषण किया गया है, जो गोपनीय हैं। बता दें कि 2 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी शुरुआत की थी। ई-रूपी की शुरुआत कैशलैस भुगतान के नए टूल के रूप में की गई थी। ई-रूपी एक डिजिटल वाउचर है, जो लाभार्थी को अपने मोबाइल फोन पर एसएमएस या फिर क्यू आर कोड के रूप में मिलता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.