|

Jolt of Inflation  : महंगाई की एक और चोट, RBI ने बढ़ाया रेपो रेट, अब महंगे हो जाएंगे लोन, बढ़ेगी EMI …

RBI News : लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच अब एक और बड़ी चोट। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बार ​फिर रेपो रेट में 0.50 फीसदी का इजाफा किया है। इसके बाद रेपो रेट 5.90 फीसदी पर पहुंच गई है। 30 सितंबर को खत्म हुई अपनी बाय-मंथली बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भारत की मौजूदा आर्थिक स्थिति पर रिपोर्ट पेश की।

इस प्रकार लोन हो जाएंगे महंगे

अब होम लोन, वीकल लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन और बिजनस लोन भी महंगा हो जाएगा। बोरोइंग कॉस्ट बढ़ने से आम लोग अनावश्यक खर्च से बचते हैं जिससे मांग घटती है। हालांकि रेपो रेट में बढ़ोतरी का उन ग्राहकों को फायदा होगा जिन्होंने एफडी (FD) करा रखी है।

समझिए रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट

रेपो दर का सीधा संबंध बैंक से लिये जाने वाले लोन और EMI से है। दरअसल, रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है। रिवर्स रेपो रेट वह दर होती है जिस पर बैंकों को उनकी ओर से आरबीआई में जमा धन पर ब्याज मिलता है। रिवर्स रेपो रेट बाजारों में नकदी की तरलता को नियंत्रित करने में काम आती है। बाजार में जब भी बहुत ज्यादा नकदी दिखाई देती है, आरबीआई रिवर्स रेपो रेट बढ़ा देता है, ताकि बैंक ज्यादा ब्याज कमाने के लिए अपनी रकम उसके पास जमा करा दें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *