अमेरिका के इस पूर्व डिप्लोमेट को रूस में 14 साल की सजा, 17 ग्राम गांजे के साथ किया गया था अरेस्ट 

America (अमेरिका) के एक पूर्व  राजनयिक (diplomat) को रूसी अदालत ने गांजा की तस्करी के लिए 14 साल की कैद की सजा सुनाई है। यह फैसला ऐसे वक्त में आया है, जब यूक्रेन में रूसी आक्रामकता के खिलाफ वाइट हाउस और क्रेमलिन के बीच संबंध निचले स्तर पर हैं। इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मॉस्को उपनगर खिमकी की एक अदालत ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी नागरिक मार्क फोगेल को दोषी पाया गया है। मॉस्को में अमेरिकी दूतावास में काम करने वाले मार्क फोगेल गिरफ्तारी के वक्त एक इंग्लिश शिक्षक के तौर पर काम कर रहे थे। 60 साल के फोगेल को करीब 17 ग्राम गांजा ले जाते हुए पकड़ा गया था, जब वह 15 अगस्त 2021 को शेरेमेतियोवो हवाई अड्डे पर उतरे थे।

फोगेल ने दिया चिकित्सकीय कारणों का हवाला

रूसी अधिकारियों ने गांजे की मात्रा पर कोई टिप्पणी नहीं की है। बता दें कि रूसी कानून कम से कम 100 ग्राम गांजा को ‘बड़ी मात्रा’ के तौर पर परिभाषित करता है। फोगेल ने कहा है कि डॉक्टर ने स्पाइनल सर्जरी के बाद चिकित्सकीय कारणों से उन्हें यह दिया था और उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि रूस में मेडिकल गांजा अवैध है।

इस कारण पाया गया दोषी

रूस मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फोगेल को तस्करी, भंडारण, परिवहन, निर्माण और प्रसंस्करण मादक दवाओं के लिए दोषी ठहराया गया है। रूसी अधिकारियों का कहना है कि फोगेल मॉस्को में अमेरिकी दूतावास में कार्यरत थे और मई 2021 तक डिप्लोमैटिक इम्युनिटी से लाभान्वित हुए थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.