Shocking And Revealing : खौफनाक, शर्मनाक ,यहां हर 11वें मिनट पर अपने ही कर रहे अपनों का खून 

Biggest Human Rights Abuse In The World : सहसा आपको विश्वास न हो, पर है सच्चाई। यहां हर 11वें मिनट पर अपने ही उतार रहे अपनी बहू-बेटियों के दिल में कटारी, कर रहे खून। यह चौकाऊ खुलासा कोई ऐसी वैसी संस्था नहीं, बल्कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरस ने किया है। इस  खौफनाक और शर्मनाक मंजर को अंजाम देने में उनके ही परिवार के सदस्य, साथी और अन्य करीबियों का हाथ है। यह दुनिया में सबसे बड़ा मानवाधिकार हनन है।

राष्ट्रीय पहल की दरकार

गुटेरस ने यह खुलासा तब किया है, जब हम 25 नवंबर को ‘महिलाओं के खिलाफ हिंसा का उन्मूलन’ संबंधी अंतरराष्ट्रीय दिवस मना रहे हैं। इस समस्या से निपटने के लिए उन्होंने समेकित प्रयास की आवश्यकता बताई है। साथ ही सरकार से इस समस्या के निदान के लिए राष्ट्रीय स्तर पर एजेंडा तैयार करने की वकालत की है। गुटेरस की यह टिप्पणी भारत में श्रद्धा वालकर की विभत्स  हत्या की पृष्ठभूमि में और भी प्रासंगिक हो जाती है।

… ताकि साकार हो, नारी तू नारायणी की परिकल्पना

खासकर भारत जैसे देश में नारी तू नारायणी की परिकल्पना को साकार करने के लिए गुटेरस ने 2026 तक महिला अधिकार संगठनों और आंदोलनों के लिए 50 प्रतिशत तक वित्त पोषण बढ़ाने की वकालत की है। उन्होंने सरकारों से महिला अधिकारों के समर्थन में खड़े होने का आह्वान किया है तो महिलाओं और उनसे जुड़ी संस्थाओं को आधी आबादी के अधिकार और हक के लिए अपनी आवाज बुलंद करने पर भी जोर दिया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.