|

solicited air travel : हवाई जहाज के टिकट हुए ढाई गुना महंगे, बिजनेस क्लास से महंगे बिक रहे इकोनामी क्लास के टिकट

National news: यदि आपको दिवाली और छठ (Diwali and chhath) में हवाई यात्रा (air journey) करनी है तो अपना एक बार बजट जरूर देख लें। क्योंकि पर्व त्योहार को लेकर इन दिनों हवाई यात्रा (air journey) करना महंगा हो गया है, क्योंकि दिवाली के मौके पर फ्लाइट के टिकटों (flight ticket) की कीमतों में ढाई गुनी तक बढ़ोतरी हो गई है। फिलहाल जिन लोगों को इमरजेंसी (emergency) में यात्रा करनी पड़ी, उन्हें 7000 रुपए का टिकट 25 हजार तक में खरीदना पड़ रहा है। ज्यादातर लोगों को दिवाली में अपने घर जाना होता है। ऐसे में दिल्ली से कोलकाता (Delhi- Kolkata) की उड़ानों का किराया 25 हजार तक पहुंच गया है। यही हाल रविवार और सोमवार के टिकटों का भी दिख रहा है। ऐसी स्थिति के कारण यात्रियों के समक्ष  दुविधा है, क्योंकि ट्रेन का टिकट (train ticket) मिल नहीं रहा और हवाई जहाज के टिकटों की कीमत (air ticket price) सातवें स्थान पर है। दिवाली आने में बस एक दिन बाकी है। ऐसे में लोगों ने काफी पहले से ही टिकट बुकिंग (ticket booking) करा ली है। जिस सेक्टर में उड़ानें कम थीं, वहां उड़ानों की संख्या भी बढ़ायी गयी है। फिर भी अधिकतर उड़ानें फुल  हैं। जो लोग अंतिम क्षणों में टिकट बुक करने की सोच रहे थे, उनके सामने अब परेशानी खड़ी हो गई है।अक्सर त्योहारी सीजन में ऐसा ही होता है।

दिवाली में कोलकाता आने वालों की संख्या अधिक

मुम्बई और दिल्ली (Mumbai and Delhi) जैसे महानगरों (metropolitan city) में काम करने वाले लोग अब कोलकाता अपने घर लौट रहे हैं। ऐसे में कोलकाता एयरपोर्ट (Kolkata airport) पर आने वाले यात्रियों की संख्या पहले की तुलना में ज्यादा हो गई है। बड़े शहरों की बड़ी कंपनियों में काम करने वाले लोग अपने घर जाने के लिए फ्लाइट या फिर ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन दोनों जगह टिकट मौजूद नहीं हैं।  ऐसे में लोग ज्यादा पैसे चुका कर यात्रा करने को मजबूर हैं। इस स्थिति के कारण ट्रेवेल एजेंटों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

ट्रैवेल ए​जेंट ने यह बात कही 

इस मामले में ट्रैवेल एजेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ईस्ट के चेयरमैन अनिल पंजाबी ने बताया कि दिवाली को लेकर शुक्रवार व शनिवार तक ​अन्य शहरों में रहने वाले लोग अपने घर लौट रहे थे। शुक्रवार को दिल्ली, मुम्बई, बंगलुरु, हैदराबाद और पुणे समेत अन्य शहरों का किराया ढाई गुना बढ़ गया था। अगले दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना है। एक सप्ताह पहले तक जो किराया 7 से 15 हजार तक था, वह अब बढ़कर 20 हजार के पास पहुंच गया है। अगर दिल्ली की फ्लाइट के टिकट की बात करें तो सामान्य दिनों में यह करीब 5200 से 7000 रुपए के आसपास होते हैं। परंतु 20 से 22 अक्टूबर को कोलकाता नई दिल्ली के टिकट का दाम 20 हजार से 25 हजार के बीच हो गया था। वहीं मुंबई से कोलकाता का किराया सामान्य दिनों में 7000 से 10000 रुपए के बीच होता है लेकिन 21, 22 अक्टूबर को यह 20 हजार के पार पहुंच चुका था। इसमें करीब ढाई गुना की वृद्धि देखी जा रही है। फिलहाल इकोनामी क्लास के टिकट बिजनेस क्लास से भी महंगे बिक रहे हैं।

रविवार को ऐसा है उड़ानों का किराया

दिल्ली से कोलकाता : 15 से 20 हजार रु.

मुम्बई से कोलकाता :17 से 27 हजार रु.

बंगलुरु से कोलकाता : 12 से 19 हजार रु.

हैदराबाद से कोलकाता : 14 से 20 हजार रु.

पुणे से कोलकाता : 12 से 20 हजार रु.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *