आज दोपहर 2:30 बजे से लग रहा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, 6:30 बजे तक रहेगा प्रभाव, जानें कहां कहां दिखेगा…

Surya Grahan, 2nd Solar Eclipse of 2022 Details : साल 2022 का दूसरा व अंतिम सूर्यग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लग रहा है। यह ग्रहण दिवाली के ठीक अगले दिन लग रहा है।

इन जगहों पर नजर आएगा आंशिक रूप से

नई दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी, मथुरा, हेलसिंकी, मास्को, काबुल, इस्लामाबाद, तेहरान और बगदाद कुछ लोकप्रिय शहर हैं, जहां आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा।

ग्रहण का समय

साल का दूसरा व आखिरी सूर्यग्रहण 25 अक्टूबर को शाम 02 बजकर 29 मिनट से शुरू होगा और शाम 06 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। सूर्ग्रहण की कुल अवधि 04 घंटे 03 मिनट की है।

किसे कहते हैं सूर्यग्रहण

खगोलीय जानकारों के अनुसार, जब धरती सूरज की परिक्रमा करती है और चंद्रमा धरती की परिक्रमा करता है। जब सूर्य और धरती के बीच चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य की रोशनी को कुछ समय के लिए ढक लेता है। इसी घटना को सूर्यग्रहण कहा जाता है।

इन देशों में दिखेगा सूर्यग्रहण

सूर्यग्रहण भारत के साथ अन्य कई देशों में दिखाई देगा। भारत में इसका प्रभाव आंशिक रूप से रहेगा। यह ग्रहण पाकिस्तान, अफगानिस्तान, यूरोप और अफ्रीका के कुछ देशों उत्तरी हिन्द महासागर, पश्चिमी एशिया आदि में ज्यादा समय तक दिखाई देगा।

यहां नजर नहीं आएगा सूर्यग्रहण

यह ग्रहण अफ्रीका के दक्षिणी-पूर्वी हिस्सों, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण अमेरिका महाद्वीपों से दिखाई नहीं देगा।

ग्रहण काल 

परमग्रास – 05:30 पी एम

सूर्यास्त के साथ ग्रहण समाप्त होगा।

खण्डग्रास की अवधि – 01 घंटा 13 मिनट्स 29 सेकेंड।

सूतक प्रारंभ – 03:17 ए एम।

सूतक समाप्त – 05:42 पी एम।

इन राशियों पर असर

साल के आखिरी सूर्य ग्रहण का प्रभाव वृषभ, मिथुन, कन्या और तुला राशि वालों पर पड़ेगा। ग्रहण काल की अवधि में इन चार राशि के जातकों को सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.