today weather report : जानें कैसा रहेगा आज का मौसम, चक्रवाती हवाओं के कारण इन राज्य में होगी बारिश

Today Weather forecast : अभी भी चक्रवाती हवाओं (cyclonic winds) का क्षेत्र तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा चक्रवाती परिसंचरण (cyclonic circulation) से तेलंगाना, विदर्भ, पश्चिम मध्य प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश होते हुए उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश तक फैली हुई है। दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भाग, गुजरात और उसके आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा सर्कुलेशन से गुजरात और आसपास के क्षेत्रों से होते हुए राजस्थान और हरियाणा होते हुए पंजाब तक फैली हुई है।

इन राज्य में होगी हल्की से मध्यम बारिश

उपर्युक्त परिस्थितियों के कारण अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्से। इसके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

यहां-यहां होगी हल्की बारिश

झारखंड, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों और पूर्वी गुजरात, तमिलनाडु, शेष पूर्वोत्तर भारत और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

पिछले 24 घंटों के दौरान कैसा रहा देश का मौसम

स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हुई। अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी असम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पूर्वी बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश, कोंकण और गोवा और पूर्वी गुजरात के एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। बिहार, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश हुई। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, केरल, तमिलनाडु, पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.