For You :  आ रहा धनतेरस, खरीद रहे हैं Gold -Silver तो इस तरह बचें फ्रॉड से, यहां से करें खरीदारी, नहीं तो बाद में..

Be Cautious, When You are Buying Gold and Silver : भारत (India) में अभी फेस्टिव सीजन चल रहा है। आगे धनतेरस (Dhanteras) और दीपावली (Deepawali) का शुभ अवसर करीब है। इस मौके पर लोग जमकर सोना (Gold) और चांदी (Silver) खरीदते हैं। हमारे यहां पुराने समय से ही सोने में निवेश को एक बेहतर निवेश (Investment) माना जाता रहा है। आज भी लोग सोने में बढ़-चढ़ के निवेश करते हैं। यह जान लीजिए कि अगर आप बाजार से सोना खरीद रहे हैं तो आपको पहले से ही सावधान रहना चाहिए। खरीदारी करते समय अगर आप लापरवाही बरतेंगे तो बाद में परेशानी आपको ही होगी। फिर किसी भी प्रकार की मदद काम नहीं आएगी। अपनी समझदारी ही अपने धन की रक्षा करती है। सावधानियों की मदद से आप दुकानदारों के फ्रॉड और सोने के आभूषणों का सही चुनाव कर सकेंगे।

ऑनलाइन पेमेंट की करें कोशिश 

सोना खरीदते समय कोशिश यह कीजिए कि आप कैश की बजाय आनलाइन या फिर क्रेडिट या डेबिट कार्ड की मदद से पेमेंट करें। सोना खरीदने के बाद दुकानदार से इसका पक्का बिल जरूर लें।

लगने वाले चार्जों पर रखें  नजर 

सोना खरीदने से पहले ग्राहकों को खरीदारी के सभी पहलुओं की जांच सही से करनी चाहिए, क्योंकि कई GST चार्ज, मेकिंग चार्ज के नाम पर ठगी हो जाती है। दुकानदार कई बार अधिक मेकिंग और जीएसटी चार्ज जोड़ देते हैं। ऐसे में फ्राड से बचने के लिए सोना हमेशा ही प्रामाणिक दुकान से ही खरीदें। सोना खरीदते समय हॉलमार्क को चेक करना कभी न भूले़ं। यही सोने की खरीदारी की सही पहचान है।

गोल्ड प्राइस लगातार करते रहें चेक 

ग्राहक सोना खरीदने से पहले अपने शहर में चल रहे सोने के आधिकारिक प्राइस को जरूर चेक करें। यह ध्यान रखें कि सोने का प्राइस 24K, 22K या 18K के लिए अलग-अलग होता है। सोना खरीदने के समय ही ग्राहक को सोने के रीसेलिंग प्राइस और बाय बैक पॉलिसी के बारे पूरी जानकारी कर लेनी चाहिए। ऐसी शिकायत आती है कि कुछ विक्रेता सोना वापस खरीदते वक्त प्राइस में से कुछ हिस्सा काट लेते हैं। अगर आप प्रामाणिक दुकानों से सोना खरीदते हैं, तो वहां ऐसा होने की संभावना कम रहती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.