Amazing : न देखा,न सुना होगा, इस मछली के दो मुंह और चार आंखें…

Two Mouth, Four eyes Fish : कुदरत में ऐसे-ऐसे जीव और कभी-कभी उनमें होनेवाले ऐसे परिवर्तन देखने को मिलते हैं कि आंखों पर विश्वास करना कठिन हो जाता है। दो मुंह के सांप के बारे में हमने सुना भी है और बहुत से लोग देखें भी होंगे, लेकिन दो मुंह वाली मछली और उसकी चार आंखें हों, ऐसा तो शायद ही किसी ने देखा या सुना होगा। आजकल सोशल मीडिया पर इस मछली का वीडियो वायरल हो रहा है, जिस पर तमाम किस्म की बातें सुनने को मिल रही हैं। 

ट्विटर पर शेयर किया गया है यह वीडियो

मछली को लेकर कुछ विशषज्ञों का कहना है कि, यह घाव नहीं हो सकता, अगर ऐसा होता तो मछली की अब तक मौत हो गई होती, जबकि मछली पूरी तरह से स्वस्थ है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर किया गया है। इस मछली को लेकर अमेरिका की दक्षिण कैरोलिना यूनिवर्सिटी के एक विशेषज्ञ डॉ. टिमोथी मूसो का कहना है कि रेडिएशन की वजह से अगर म्यूटेशन होता है, तो ग्रोथ होना पॉसिबल नहीं है। इस हिसाब से चर्नोबिल रेडिएशन अगर दूसरे मुंह की वजह होती, तो मछली के ग्रोथ और उसमें प्रजनन के चांसेज कम हो जाते हैं।

Carp Fish का है यह वीडियो

यह कार्प मछली (Carp Fish) है, जिसने इन दिनों इंटरनेट पर खलबली मचा रखी है, जिसे लेकर सोशल मीडिया यूजर्स तरह-तरह के रिएक्शन भी दे रहे हैं। इस विचित्र मछली का सिर्फ मुंह ही नहीं, बल्कि आंखें भी अजीब हैं। इस दो मुंह वाली मछली देखकर यूजर्स इसे चर्नोबिल त्रासदी के रेडिएशन का शिकार बता रहे हैं, वहीं कुछ यूजर्स मछली के मुंह को शरीर का घाव बता रहे हैं। मछली को देखकर वैज्ञानिक भी असमंजस में दिख रहे हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.