आपके लिए जरूरी :  वोटर आईडी से ‘आधार’ को जोड़ने का नोटिफिकेशन जारी, अब शुरू होगी आपकी जिम्मेदारी

Voter List Aadhar Card Connection : आधार को पैन कार्ड से लिंक करना पहले से ही जरूरी था, लेकिन अब सरकार ने आधार कार्ड को वोटर आईडी से भी लिंक करना जरूरी कर दिया है। सरकार के इस फैसले से किसी व्यक्ति के पास सिर्फ एक वोटर ID कार्ड होगा और एक से ज्यादा वोटर ID कार्ड रखने वालों की पहचान करने से फर्जी कार्ड को खत्म करने में मदद मिलेगी। सरकार ने इस संबंध में नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

इसलिए किया गया यह फैसला

कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने अपने ट्वीटृ में एक चार्ट शेयर किया, जिसमें जानकारी दी गई है कि मतदाता सूची डेटा को आधार से जोड़ने के बाद एक ही व्यक्ति द्वारा विभिन्न स्थानों पर कई मतदाता पहचान पत्र का उपयोग नहीं किया जा सकता है। कानून मंत्री ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया में सुधार के लिए मोदी सरकार की ओर से यह ऐतिहासिक कदम उठाया गया है।

यह भी जान लें

1 अप्रैल 2022 से पैन कार्ड को आधार से जोड़ने पर जुर्माना भरना होगा। 30 जून के बाद से आपको दोहरा जुर्माना भरना होगा। दरअसल, 1 अप्रैल 2022 से आधार को पैन नंबर से जोड़ने पर 500 रुपये का जुर्माना भरना पड़ता है। अगर आप 30 जून 2022 तक लिंक नहीं कराते हैं तो आपको 1 जुलाई से 1,000 रुपये का जुर्माना भरना होगा। अब आधार कार्ड को वोटर आईडी से भी तत्काल लिंक करना होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.