| |

हर महीने मिल रहा था 29 लाख रुपए वेतन, लेकिन नहीं आ रहा था मजा, इसलिए छोड़ दी नौकरी

दुनिया में एक से बढ़कर एक लोग हैं। आज के दौर में एक तो अच्छी नौकरी मिलती नहीं और किसी को मिलती है तो वह उसे इसलिए छोड़ देता है कि उसे नौकरी में मजा नहीं आ रहा है। इस विडंबना के बारे में आपको विस्तार से बताते ‌हैं। आपको बता दें कि ओटीटी प्‍लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स में नौकरी करने वाले एक इंजीनियर की सालाना सैलरी 3.4 करोड़ रुपए ($450,000) से भी अधिक थी। यानी उसे हर माह बतौर वेतन 29 लाख रुपए मिल रहे थे। इसके बाद भी उसने यह नौकरी छोड़ दी। नौकरी छोड़ने वाले शख्स की दिक्कत यह थी कि उसे इस नौकरी में मजा नहीं आ रहा था। नौकरी छोड़ने के बाद उस शक्स ने स्वयं का बिजनेस शुरू किया और इससे वह काफी हद तक संतुष्ट भी है।

सभी जरूरी सुविधाएं मिल रही थीं माइकल को

‘बिजनेस इनसाइडर’ की रिपोर्ट के अनुसार जिस व्यक्ति ने नौकरी छोड़ी और खुद का व्यापार किया उसका नाम माइकल लिन है। लिन ने साल 2017 में सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर नेटफ्लिक्स में प्रमोशन के साथ नौकरी शुरू की। इससे पहले वो अमेजन में नौकरी करता था। लिन ने बताया कि जब नौकरी की शुरुआत हुई तो मुझे लगा मैं हमेशा नेटफिल्‍क्‍स के साथ रहूंगा। जहां सालाना पैकेज तो शानदार था ही, खाना भी मुफ्त में मिलता था। वहां अनलिमिटेड पेड टाइम ऑफ की भी सुविधा थी। 

माइकल लिन ने मई 2021 में छोड़ दी नौकरी 

चार साल तक नौकरी करने के बाद लिन ने मई 2021 में अपनी यह नौकरी छोड़ दी तो कई लोग दंग रह गए। लोगों को लगा कि वह पागल हैं। यहां तक कि लिन के माता-पिता ने भी इस बात पर आपत्ति जताई थी। लिन के मेंटर ने भी उनके कदम गलत बताया था। लिन के मेंटर ने कहा था कि इतनी अच्‍छी सैलरी होने के बावजूद उन्‍हें नौकरी तब तक नहीं छोड़नी चाहिए थी, जब तक उनके हाथ कोई दूसरी नौकरी नहीं आ जाती।

नौकरी छोड़ने के फैसले को सही माना

माइकल तीन दिन तक वह इस बात को सोचते रहे, लेकिन फिर उन्‍होंने अपने मैनेजर से नौकरी छोड़ने को लेकर बात की। लिन ने बताया कि तब से 8 महीने बीत चुके हैं, उन्हें

लगता है कि नौकरी छोड़ने का फैसला सही था। लिन ने बताया कि वह प्रोडक्‍ट मैनेजमेंट की तरफ शिफ्ट होना चाहते थे। नेटफिल्‍क्‍स में रहते हुए भी उन्होंने प्रोडक्ट मैनेजर के लिए आवेदन दिया था, लेकिन सफलता नहीं मिली। उन्‍होंने बताया कि कंपनी में भी कोई ऐसा प्रोसेस नहीं था कि वह खुद का रोल बदल सकें। लिन ने इस बात पर भी गौर किया कि कोई भी इंजीनियर, प्रोडक्‍ट मैनेजमेंट की तरफ शिफ्ट नहीं हो पाया था।

नहीं हो रही करियर में प्रगति, इसलिए लिया फैसला

लिन ने बताया कि उसके लिए प्रोडक्‍ट मैनेजर बनना टेढ़ी खीर हो चुकी थी। जब नेटफिल्‍क्‍स में नौकरी शुरू की तो उन्‍होंने खूब पैसे कमाए। इस दौरान कई नई चीजें सीखीं। लेकिन उन्‍हें करियर में कोई तरक्की नहीं दिख रही थी। उनकी टीम का जो लक्ष्‍य था वह लिन के करियर से मिलान नहीं करता था। टीम का फोकस इंजीनियरिंग माइग्रेशन पर था।

इसके बाद लिन को लगा कि उन्होंने जो गलती अमेज़न में की थी, वही फिर से दोहरा रहे हैं। लिन का प्रदर्शन भी खराब होता गया। वह मीटिंग में कम हिस्‍सा लेते थे। इन सब बातों पर माइकल के मैनेजर ने भी ध्यान देना शुरू कर दिया था। इसके बाद उनके मैनेजर ने अप्रैल 2021 में कह दिया कि  ‘

अगर आपको टीम में रहना है तो इंजीनियरिंग माइग्रेशन की ओर ध्‍यान देना ही होगा और टीम से ज्‍यादा बातचीत करनी होगी। इतना सब कुछ होने के बाद उनका परफॉरमेंस रिव्‍यू  किया गया। 

2 सप्ताह तक सोच विचार करने के बाद छोड़ी नौकरी

लगभग दो सप्‍ताह बीत जाने के बाद उन्‍होंने मैनेजर से बात की। फिर उनकी एचआर से बात हुई। इसके बाद उनकी नौकरी छोड़ दी। लिन ने बताया कि उन्‍हें लगा कि नेटफिल्‍क्‍स छोड़ने के बाद उनकी जिंदगी खत्‍म हो जाएगी। उनकी कोई सोशल लाइफ नहीं होगी। लेकिन उन्‍होंने अपना खुद का बिजनेस शुरू किया। जल्द ही उनका अपना व्यवसाय फलने फूलने लगा। लिन अपने को पहले से ज्यादा संतुष्ट पाते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें अपना काम करके पहले से ज्यादा संतुष्टि मिल रही है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.