WEST BENGAL : पहली बार कोलकाता में सीएनजी बस सेवा की शुरुआत

कोलकाता में बहुप्रतीक्षित निजी सीएनजी बस सेवा में शुरू की गई। राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हाकिम ने न्यूटाउन में नई ईको फ्रेंडली बस सेवा का उद्घाटन किया। यह बस सेवा सब-अर्बन बस सर्विसेज की ओर से यह बस सेवा शुरू की गई। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राज्य परिवहन विभाग के सहयोग से पांच बसें न्यूटाउन के सपुर जी से उल्टाडांगा सरकारी बस स्टैंड नंबर 15 तक चलेंगी। इन इको-फ्रेंडली बसों में 31 सीटें हैं।

इंदौर से लाई गई है सीएनजी बसें

कोलकाता में चलाने के लिए सीएनजी बसें इंदौर की एक कंपनी से ये बसें लाई गई हैं। अगले कुछ महीनों में न्यूटाउन की सड़कों पर 20 निजी सीएनजी बसें चलेंगी। इस दिन निजी सीएनजी बस सेवा शुरू करने के बाद परिवहन मंत्री फिरहाद हाकिम ने कहा कि हमने एक कंपनी से बात की है जो पूरे कोलकाता में सीएनजी गैस की आपूर्ति करेगी। हमारी गैस लाइन भी जल्द ही तैयार हो जाएगी। हालांकि, विभिन्न पंपों पर सीएनजी की आपूर्ति शुरू हो गई है।

इलेक्ट्रिक कार चलाने की भी हो रही कोशिश

परिवहन विभाग के डिपो में सार्वजनिक और निजी सीएनजी बसों की गैस लेने की व्यवस्था है। कस्बा में हम डिपो में गैस सेवा शुरू करेंगे। मैं सीएनजी के अलावा इलेक्ट्रिक कार चलाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए सीईएससी से बातचीत भी हो चुकी है। सब कुछ प्लान किया जा रहा है।

ये पांच नई निजी सीएनजी बसें इंदौर से लाई गई हैं। कुल 20 बसों का ऑर्डर दिया गया, पहले चरण में वे बस मालिकों को सिर्फ पांच बसें दे पाए। इसलिए पहले चरण में उन बसों को सड़क पर चलाया रहा है। अगले कुछ महीनों में न्यूटाउन की सड़कों पर 20 निजी सीएनजी बसें चलेंगी। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.