होम

वीडियो

वेब स्टोरी

बदले सुर : नीतीश कुमार के ही नेतृत्व में होगा 2025 का विधानसभा चुनाव, सम्राट चौधरी का आया बयान

IMG 20240607 WA0005

Share this:

2025 assembly elections will be held under the leadership of Nitish Kumar, statement of Samrat Chaudhar, Patna news, Bihar news, Bihar politics, Nitish Kumar, Samrat Chaudhary : बिहार भाजपा के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने घोषणा की है कि एनडीए अगला बिहार विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही लड़ेगा। चिराग पासवान ने भी नीतीश कुमार के नेतृत्व की  तारीफ की है। हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जद (यू) ने 16 सीटों पर चुनाव लड़ा और 12 पर विजयी हुई। यह राज्य में भाजपा, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (एचएएम) के साथ गठबंधन में है।  

… तो क्या बिहार में जीत के लिए नीतीश कुमार जरूरी हैं…, आइए जानें…

केंद्र में एनडीए सरकार के गठन के लिए कुमार का समर्थन महत्वपूर्ण हो गया है, क्योंकि भाजपा अपने दम पर लोकसभा में बहुमत हासिल करने में विफल रही है। देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति की पृष्ठभूमि में, सम्राट चौधरी का यह बयान विशेष महत्व रखता है। विशेषज्ञों का मानना है कि बिहार में बीजेपी-जेडीयू-चिराग महागठबंधन अजेय है। अगर वे साथ मिलकर लड़ेंगे तो बहुमत का आंकड़ा पार कर जायेंगे। बिहार में जीत के लिए नीतीश कुमार जरूरी हैं। 

मौजूदा राजनीतिक पृष्ठभूमि में सम्राट चौधरी का बयान महत्वपूर्ण है

देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति की पृष्ठभूमि में सम्राट चौधरी का यह बयान महत्व रखता है कि एनडीए राज्य में 2025 का विधानसभा चुनाव कुमार के नेतृत्व में लड़ेगा। उपमुख्यमंत्री चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, “एनडीए बिहार में अगला विधानसभा चुनाव सीएम के नेतृत्व में लड़ेगा…हमने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।” कुमार ने पहली बार 2000 में बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। हालांकि, उनकी सरकार एक सप्ताह के भीतर ही गिर गई। 2014 की एक संक्षिप्त अवधि को छोड़कर, वह 2005 से राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं।

आखिर उन निर्वाचन क्षेत्रों में क्या गलत हुआ, जहां हम हार गए, करेंगे विचार

40 लोकसभा सीटों में से जद (यू) और भाजपा ने 12-12 सीटें जीतीं, जबकि एलजेपी (रामविलास) ने पांच और एचएएम ने एक सीट जीती। इंडिया ब्लॉक में, राजद ने चार सीटें जीतीं, कांग्रेस ने तीन और सीपीआई (एमएल) लिबरेशन ने दो सीटें जीतीं। 2019 के लोकसभा चुनाव की तुलना में बिहार में एनडीए की सीटों में नौ सीटें कम हो गईं। लोकसभा चुनाव में भाजपा के निराशाजनक प्रदर्शन पर चौधरी ने कहा, “बिहार के लोगों ने इस लोकसभा चुनाव में हमें 75 प्रतिशत अंक (12 सीटें) दिए। हम इस बात पर विचार-विमर्श करेंगे कि उन निर्वाचन क्षेत्रों में क्या गलत हुआ जहां हम हार गए।”

Share this:




Related Updates


Latest Updates