– 

Bengali
 – 
bn

English
 – 
en

Gujarati
 – 
gu

Hindi
 – 
hi

Kannada
 – 
kn

Malayalam
 – 
ml

Marathi
 – 
mr

Punjabi
 – 
pa

Tamil
 – 
ta

Telugu
 – 
te

Urdu
 – 
ur

होम

वीडियो

वेब स्टोरी

CORONA UPDATE  :  India में पिछले 24 घंटे में 2841 नए केस,  9 मरीजों  की मौत,  18,604 एक्टिव केस और …

most affected 1654083868 e1599224977125 1038x778 6

Share this:

India में कोरोना संक्रमण पूरी तरह समाप्ति की ओर लग रहा था। देश कोरोना मुक्ति की ओर अग्रसर था, लेकिन पिछले कुछ समय  से फिर कोरोना संक्रमित नए मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। यह अत्यंत चिंताजनक है। हालांकि यह स्थिति कुछ राज्यों में ही है। कल की अपेक्षा आज 14 अधिक नए मामले सामने आए हैं। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी गाइड लाइन के अनुसार, 10 अप्रैल से 18 साल की ऊपर के सभी लोग बूस्टर डोज ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें कीमत चुकानी पड़ेगी। प्राइवेट सेंटर पर ही बूस्टर डोज मिलेगा। इधर, पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, पूरे देश में 12 से 14 साल के बच्चों को वैक्सीन लगना 16 मार्च से जारी है। इसके साथ ही 60 साल और इसके ऊपर के सभी बुजुर्गों को बूस्टर डोज भी दिया जा रहा है।  21 अप्रैल को DGCI यानी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की विशेष समिति ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए Corbevax टीका लगाने की सिफारिश की है। अब इन बच्चों को भी भविष्य में जल्द ही टीका लगना शुरू हो जाएगा। यही टीका 12 से 14 साल के बच्चों को भी लग रहा है।

3295  कोरोना मरीज रिकवर

गौरतलब है कि जनवरी में लगभग 4 दिनों तक संक्रमण दर में कमी के बाद  26 जनवरी से  फिर तेजी शुरू हो गई थी। 2 दिनों की वृद्धि के बाद 28 जनवरी से थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव के साथ  संक्रमण की स्पीड में कमी जारी रही, लेकिन अब रफ्तार बढ़ने की ओर दिख रही है। मृतकों की संख्या रोज बढ़-घट रही है। दिल्ली और कुछ अन्य जगहों पर कोरोना मरीजों की संख्या अचानक बढ़ने के बाद केंद्र ने सतर्कता के लिए राज्यों को लिखा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 13 मई  को सुबह जारी रिपोर्ट के अनुसार, देश में बीते 24 घंटे में  2841 नए मरीज मिले हैं। 9 मरीजों  की मौत हुई है। इस दौरान 3295  कोरोना संक्रमित रिकवर हुए हैं।  daily positivity rate 0.45 है। रिकवरी रेट 98.74% है। अब देश में एक्टिव केसेस की संख्या 18,604  है। अब तक कोरोना से देश में 5,24,190 लोगों की मौत हुई है। अब तक देश में कोरोना वैक्सीन के 1,90,98,44,803 Dose लोगों को दिए जा चुके हैं।

झारखंड ने कोरोना को दी मात, गर्मी बढ़ने के कारण मॉर्निंग हुए स्कूल

लगभग 3 महीने से भी ज्यादा समय से झारखंड लगातार कोरोना संक्रमण से उबर रहा है। झारखंड ने एक तरह से वर्तमान में कोरोना को मात दे दी है। विगत कुछ दिनों में रांची और धनबाद में कोरोना मरीजों के बढ़ने की सूचना थी, लेकिन कोई भी मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं है। इधर गुमला में भी एक नए कोरोना मरीज के पाए जाने की सूचना है। सभी होम आइसोलेशन में हैं। 23 April को 67 दिनों के बाद कोरौना से झारखंड में एक मरीज की मौत की भी सूचना थी। इसके बाद किसी मौत की सूचना नहीं है। इसके साथ  ही यह दुखद है कि  बच्चों को स्कूलों में टीका देने के बारे में भी अब तक स्पष्ट कुछ सामने नहीं आया है। इसके पहले दौर में स्कूलों में 15 साल से अधिक उम्र के बच्चों को टीका दिया गया था। 12 साल के आयु वर्ग के बच्चों को इस तरह से टीका देने के बारे में अभी तक कुछ तय नहीं हो सका है। गौरतलब है कि 1 मार्च को ही राजधानी रांची स्थित RIMS  कोरोना मरीजों से बिल्कुल मुक्त हो चुका है। कोरोना वार्ड को खत्म कर दिया गया है। झारखंड में मृत्यु दर शून्य हो चुकी है।  झारखंड में स्कूलों और कालेजों में पढ़ाई अब फुल फ्लेज के साथ शुरू हो चुकी है। अप्रैल में ही गर्मी के तीखापन को देखते हुए स्कूलों में मॉर्निंग कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। अभी स्कूल सुबह 6:00 बजे से 10:30 बजे तक चल रहे हैं। 17 मई से स्कूलों में गर्मी की छुट्टी कर दी जाएगी।

Share this:




Related Updates


Latest Updates