Apex of Success : ‘Time100 Next’ लिस्ट में शामिल हुए मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी, जियो के चेयरमैन…

 Business Achievement : Talent always speaks. प्रतिभा सदा बोलती है। बिजनेस की दुनिया में आज इसकी मिसाल बने हैं  दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी। उन्होंने वास्तव में सफलता के शीर्ष को प्राप्त कर दिखाया है। अब नया शीर्ष बनाना है। दुनिया की जानी मानी ‘टाइम’ मैगजीन ने रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी को Time 100 Next लिस्ट में जगह दी है। उन्हें लीडर्स कैटेगरी में चुना गया है। आकाश अंबानी के बारे में टाइम मैगजीन का कहना है कि “वे बिजनेस बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उन्होंने Google और Facebook के साथ अरबों डॉलर की निवेश डील पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।“

इसी साल जून में संभाली जियो की कमान

आकाश अंबानी टाइम 100 नेक्स्ट लिस्ट में शुमार होने वाले अकेले भारतीय हैं। दुनिया के उभरते सितारे आकाश अंबानी के बारे टाइम मैगजीन की राय है कि मात्र 22 वर्ष की उम्र में ही आकाश अंबानी को जियो के बोर्ड में जगह मिल गई थी। इसी वर्ष जून में उन्हें भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी जियो की कमान सौंप दी गई। 42 करोड़ 60 लाख ग्राहकों वाली रिलायंस जियो को संभालने की जिम्मेदारी अब चेयरमैन आकाश अंबानी के कंधों पर है।  

जियो के 5G रोलआउट में बड़ी भूमिका

बताते चलें कि रिलायंस जियो का 5जी रोलआउट आकाश अंबानी की निगरानी में हो रहा है। कंपनी की योजना दीपावली तक दिल्ली, मुंबई सहित कुछ अन्य मैट्रों में 5जी लॉन्च करने की है। अकेली जियो ही है जिसने 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड खरीदा है और यह अकेला स्पेक्ट्रम बैंड है जिस पर स्टैंड-अलोन 5जी नेटवर्क यानी True 5G चल सकता है। अमेरिका और यूरोप में 5जी के लिए 700 मेगाहर्ट्ज बैंड को प्रीमियम बैंड माना जाता है। इस लिहाज से 5जी के मामले में जियो को बाकी कंपनियों के मुकाबले बढ़त हासिल है। 

भविष्य की नई परिभाषा का संकेत

बता दें कि टाइम मैगजीन हर साल Time 100 Next की लिस्ट प्रकाशित करता है। इस लिस्ट में देश दुनिया के अलावा उद्योग जगत के 100 उभरते सितारों को जगह दी जाती है। 2022 की Time 100 लिस्ट में संगीतकारों के साथ-साथ पेशेवर चिकित्सक, सरकारी अधिकारियों, आंदोलनकारियों, हाई-प्रोफाइल व्हिसल-ब्लोअर्स और टॉप सीईओ को भी शामिल किया गया है। इन हस्तियों ने न केवल दुनिया को नया आकार दिया है, बल्कि भविष्य को नए सिरे से परिभाषित करने की कोशिश की है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.