87 देशों के 1 लख से अधिक प्रतिभागियों के बीच IIT दिल्ली के इस स्टूडेंट ने गाड़ा भारत का झंडा, इस खिताब पर…

आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) में कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग के स्टूडेंट कलश गुप्ता (Kalash Gupta) ने विदेश में एक लाख से अधिक विद्यार्थियों के बीच भारत के गौरव का झंडा गाड़ दिया। उन्होंने वैश्विक कोडिंग प्रतियोगिता टीसीएस कोडवीटा सीजन 10 को जीत लिया है। इस प्रतियोगिता में 87 देशो के एक लाख से अधिक प्रतियोगियों ने भाग लिया था, जिन्हें हराकर कलश विनर बने।

निदेशक ने किया सम्मानित

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कोडविटा (CodeVita) ने विश्व की सबसे बड़ी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कंपटीशन के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब जीता है। प्रतियोगिता के पहले और दूसरे उपविजेता चिली और ताइवान से थे। कलश गुप्ता की इस जीत के बाद आईआईटी दिल्ली के निदेशक रंगन बनर्जी ने उन्हें सम्मानित किया।

कलश गुप्ता ने जो बताया 

प्रतियोगिता में शुरुआत की। कभी नहीं सोचा था कि टॉप 3 में भी रहूंगा। यह बहुत ही शानदार अनुभव है। मैं पुरस्कार राशि 10 हजार डॉलर को लेकर काफी उत्साहित हूं। पहले मुझे विश्वास नहीं था। पहली समस्या को हल करने में मुझे काफी समय लगा था। हालांकि अन्य समस्याओं को हल करते हुए आगे बढ़ता गया। मुझे अपनी अंतिम स्थिति पर अधिक विश्वास हुआ। यकीन था कि मैं टॉप 3 में रहूंगा। बता दें कोडविडा एक गेम के रूप में प्रोग्रामिंग को बढ़ावा देता है। वह प्रतिभागियों को अपने कौशल का इस्तेमाल करने और चुनौतियों को हल करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.