– 

Bengali
 – 
bn

English
 – 
en

Gujarati
 – 
gu

Hindi
 – 
hi

Kannada
 – 
kn

Malayalam
 – 
ml

Marathi
 – 
mr

Punjabi
 – 
pa

Tamil
 – 
ta

Telugu
 – 
te

Urdu
 – 
ur

होम

वीडियो

वेब स्टोरी

झारखंड में Post Matric स्कॉलरशिप के लिए अब तक मिले 1,15,000 आवेदन, अप्लाई करने के लिए बचे हैं इतने दिन

IMG 20230424 WA0008

Share this:

Jharkhand Update News, Ranchi, Post Matric Scholarship Scheme : झारखंड में हेमंत सरकार गरीब बच्चों की शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए स्कॉलरशिप की वृहद योजना मरकाम रही है। इसका लक्ष्य है सबके लिए शिक्षा, सबके लिए विकास। अपडेट जानकारी यह है कि पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए जिला कल्याण पदाधिकारी कार्यालय को अब तक 1.15 लाख आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदन जमा करने के लिए अंतिम तिथि 10 मई निर्धारित है। झारखंड सरकार के आदिवासी कल्याण आयुक्त की ओर से स्कॉलरशिप योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ी जाति के छात्र-छात्राओं को झारखंड सरकार की ओर से जारी निर्देश के आधार पर निर्धारित मापदंड के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022 से 23 में दसवीं पास छात्र-छात्राओं से छात्रवृत्ति के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। जिला की ओर से लगातार स्कूलों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं, ताकि निर्धारित तिथि तक सारे आवेदन मिल सकें।

स्कॉलरशिप के लिए शैक्षणिक योग्यता

वैसे छात्र-छात्रा जो पोस्ट मैट्रिक यानी कि इंटरमीडिएट, डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी या उच्च स्तर में अध्ययन कर रहे हैं, वे ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्रवृत्ति के लिए आवेदन केवल झारखंड के अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ी जाति के छात्र-छात्रा ही कर सकते हैं।

अधिकतम आय सीमा

अनुसूचित जाति एवं जनजाति छात्र-छात्राओं के लिए आय 2.5 लाख रुपये से अधिक न हो। पिछड़ी जाति के छात्र-छात्राओं के लिए आय 1.50 लाख रुपये से अधिक न हो।

ऑनलाइन एप्लीकेशन का प्रोसेस

छात्र-छात्राओं को झारखंड सरकार आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट https://ekalyan.cgg.gov.in/ में दिए गए सभी दिशानिर्देशों एवं प्रक्रियाओं को पालन करते हुए ऑनलाइन आवेदन करना है। अथवा नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन कर सकते हैं।

इस लिंक पर क्लिक कर करें अप्लाई

आधिकारिक वेबसाइट यानी https://ekalyan.cgg.gov.in/ पर जाएं।

होमपेज पर ‘Candidate Registrations’ लिंक पर क्लिक करें।

आप एक नए पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित होंगे।

आवेदन पत्र भरें और अपने आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट करें।

जरूरी दस्तावेज़ अपलोड करें और सबमिट करें।

Share this:




Related Updates


Latest Updates