– 

Bengali
 – 
bn

English
 – 
en

Gujarati
 – 
gu

Hindi
 – 
hi

Kannada
 – 
kn

Malayalam
 – 
ml

Marathi
 – 
mr

Punjabi
 – 
pa

Tamil
 – 
ta

Telugu
 – 
te

Urdu
 – 
ur

होम

वीडियो

वेब स्टोरी

For Your Child : हर दिन ₹6 कीजिए जमा, आपके बच्चे को मिलगा ₹100000

f29bff08 dbe9 4aed be27 60db3dbbad21

Share this:

For Future Of Your Child, Baal Jeevan Bima Yojana : हर पिता अपने बच्चे की पढ़ाई और भविष्य के बारे में सोचता है। इस दौरान कभी-कभार दिक्कतें भी आती हैं। इसलिए जरूरी है कि कुछ ऐसा करें कि भविष्य में परेशानी न हो। इसके लिए बाल जीवन बीमा योजना मददगार है। बता दें कि बाल जीवन बीमा योजना एक पोस्ट ऑफिस की योजना है। इस योजना में आपको केवल प्रतिदिन 6 रु का निवेश करना होता है। इससे आप अपने बच्चे के फ्यूचर को संवार सकते हैं। बाल जीवन बीमा योजना को पोस्ट ऑफिस की तरफ से पेश किया गया है।

45 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए उम्र

इस योजना में केवल बच्चे के अभिभावक/ माता-पिता ही निवेश कर सकते हैं। अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए कुछ नियम और शर्तें भी लागू है। अगर इस योजना में निवेश की पहली शर्त की बात करें तो फिर बाल जीवन बीमा योजना में 45 साल से ज्यादा आयु के अभिभावक निवेश नहीं कर सकते हैं।

दो ही बच्चों के लिए खरीद सकते पॉलिसी

अभिभावक इस योजना के तहत केवल 2 ही बच्चों के लिए यह पॉलिसी खरीद सकते हैं। इस योजना में केवल 5 साल से 20 साल तक की आयु के बच्चों के लिए ही निवेश किया जा सकता है। बाल जीवन बीमा योजना में आप अपने बच्चे के लिए प्रतिदिन 6 रुपये से 18 रुपये तक प्रीमियन जमा कर सकते हैं। अगर बच्चे की आयु 20 वर्ष है तो फिर आपको रोजाना 18 रु प्रीमियम जमा करना पड़ता है। अगर बच्चे की आयु 5 वर्ष है तो फिर रोजाना 6 रुपए प्रीमियम जमा करना पड़ता है। इसके बाद आपको मैच्योरिटी पर 1 लाख रु की राशि मिलेगी।

स्थिति के मुताबिक भी लाभ

अगर हम इस बीमा योजना के फायदे की बात करें तो फिर अगर मैच्योरिटी के पहले अभिभावक गुजर जाता है तो फिर बच्चे के प्रीमियम को माफ कर दिया जाता है। अगर मेच्योरिटी के पहले बच्चा गुजर जाता है तो फिर नॉमिनी को सम एश्योर्ड का भुगतान कर दिया जाता है। इतना ही नहीं इसके साथ ही अतिरिक्त बोनस भी प्रदान किया जाता है।

कैसे करना होता है निवेश

बाल जीवन बीमा योजना के तहत आप 1, 3 , 6 या फिर वार्षिक तौर पर निवेश कर सकते हैं। बाल जीवन बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होगी। आपके बच्चों का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और मोबाइल नंबर आदि।

Share this:




Related Updates


Latest Updates