– 

Bengali
 – 
bn

English
 – 
en

Gujarati
 – 
gu

Hindi
 – 
hi

Kannada
 – 
kn

Malayalam
 – 
ml

Marathi
 – 
mr

Punjabi
 – 
pa

Tamil
 – 
ta

Telugu
 – 
te

Urdu
 – 
ur

होम

वीडियो

वेब स्टोरी

Health Safety: सिर्फ ₹20 में कीजिए सेहत की सुरक्षा, ₹200000 का कवरेज

ce42ddc9 3676 483d 8c3a fc7107601af2

Share this:

National News Update, New Delhi, Health Security For You, Take Benefit Of PMSBY : सही समय पर खाना और संयमित रूटीन से तो हम अपनी सेहत की सुरक्षा करते ही हैं। इमरजेंसी में अधिक पैसे की जरूरत पड़ गई तो इसमें बीमा योजना खास मदद करती है। इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस का बहुत महत्व है। ऐसे में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) कम प्रीमियम में जीवन बीमा प्रदान करती है। पीएमएसबीवाई के तहत केवल 20 रु सालाना खर्च कर खाताधारक को 2 लाख रु का इंश्योरेंस कवर मिलता है।

हर साल मई के अंत में करना होता है भुगतान

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछ वर्ष पहले केन्द्र सरकार ने बेहद ही मामूली प्रीमियम पर पीएमएसबीवाई शुरू की थी। पीएमएसबीवाई का वार्षिक प्रीमियम केवल 20 रु है। इस प्रीमियम का आपको मई महीने के आखिरी में भुगतान करना होता है। 31 मई को यह राशि आपके बैंक खाते से खुद डिडक्ट हो जाती है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

क्या है पात्रता

18 वर्ष से 80 वर्ष तक की आयु के लोग इस योजना का फायदा उठा सकते है। यह जो योजना है। इस योजना का वार्षिक प्रीमियम केवल 20 रु है। इस पॉलिसी के प्रीमियम को भी सीधे बैंक खाते से डिडक्ट किया जाता हैं।

एक्सीडेंट में गुजर जाने के बाद या विकलांग होने पर आश्रित को ₹200000

पॉलिसी को खरीदते समय ही बैंक खाते को इस योजना से लिंक कराया जाता है। पीएमएसबीवाई के मुताबिक, बीमा खरीदने वाले ग्राहकों की एक्सीडेंट में गुजर जाने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रु की राशि उसके आश्रित को मिलती है। पहले 12 रु वार्षिक था प्रीमियम भारत सरकार द्वारा वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना शुरू की गई थी। यह एक इंश्‍योरेंस स्‍कीम है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में दुर्घटना की स्थिति में 2 लाख तक का कवर दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए 1 जून 2022 से वार्षिक प्रीमियम 20 रु है। 1 जून 2022 से पहले केवल 12 रु प्रीमियम था। इस योजना का उद्देश्य देश की उस बड़ी आबादी को सुरक्षा प्रदान करना है, जिनकी कमाई काफी कम है।

इस प्रकार करें रजिस्ट्रेशन 

आप इस पॉलिसी के लिए बैंक की शाखा में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। आप इसके लिए बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं। यह प्लान सरकारी बीमा कंपनियां और कई निजी इंश्योरेंस कंपनियां भी बेचती हैं।

Share this:




Related Updates


Latest Updates