बैंकों में बनना है ऑफिसर तो हो जाएं तैयार, बंपर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी, आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू

IBPS PO Notification : इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन ( IBPS ) ने प्रोबेशनरी ऑफिसर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बैंक पीओ के कुल 6432 पदों पर भर्ती (CRP PO/MT-XII for Vacancies of 2023-24) निकाली गई है। आईबीपीएस की आधिकारिक साइट ibps.in पर आज (2 अगस्त) से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 22 अगस्त 2022 है। फीस जमा करने की आखिरी तारीख भी यही है। आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन अक्टूबर 2022 में किया जाएगा। मेंस परीक्षा नवंबर 2022 में कराई जाएगी। इंटरव्यू साल 2030 के जनवरी फरवरी में संभव है।

Vacancies & Reservation 

कुल 6432 पदों पर भर्तियां होंगी। इसमें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 2596 सीटें हैं। ओबीसी के लिए 1741 सीटें, एससी के लिए 996, एसटी के लिए 483 और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 2596 सीटें आरक्षित हैं।

Qualifications and Age limit 

किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन तक की डिग्री ।

आवेदक की उम्र 20 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1992 से पहले और 01 अगस्त 2002 के बाद न हुआ हो। ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में तीन वर्ष और एससी, एसटी वर्ग को पांच वर्ष की छूट दी जाएगी।

Appointment in these Banks

इस नोटिफिकेशन के जरिए बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एण्ड सिंध बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में प्रॉबेशनरी ऑफिसर / मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं।

Final selection 

प्रीलिम्स में प्रदर्शन के आधार पर मेन्स के लिए बुलाया जाएगा। मेन्स में पास उम्मीदवारों को तीसरे चरण इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

Mode of PT exam

इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग के प्रश्न होंगे। इंग्लिश में 30 नंबर के 30 प्रश्न होंगे जिन्हें 20 मिनट में करना होगा। क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड में 35 नंबर के 35 प्रश्न होंगे जिन्हें 20 मिनट में करना होगा। रीजनिंग में भी 35 नंबर के 35 प्रश्न होंगे जिन्हें 20 मिनट में करना होगा। यानी 100 नंबर के 100 प्रश्न होंगे। मेन्स में रीजनिंग एंड कंप्यूटर एप्टीट्यूड, जनरल/इकोनॉमी/बैंकिंग अवेयरनेस, इंग्लिश भाषा और डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन से जुड़े प्रश्न होंगे।

Process of Application 

आवेदन करने से पहले अपनी पासपोर्ट साइज फोटो (4.5cm × 3.5cm) , सिग्नेचर, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, हाथ से लिखी डिकलेयरेशन स्कैन करके रख लें।

अब www.ibps.in पर जाकर आवेदन करें। “CLICK HERE TO APPLY ONLINE FOR Common Recruitment Process For CRP-PO/MTs-XII” के लिंक पर क्लिक करें और आवेदन करें। स्कैन किए फोटो, सिग्नेचर, अंगूठे के निशान और डिकलेयरेशन को आपको आवेदन करते समय अपलोड करना होगा।

Application Fees

सामान्य, ओबीसी व ईडब्ल्यूएस वर्ग – 850 रुपये एससी, एसटी और दिव्यांग – 175 रुपये 

फीस का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल वेलेट्स से किया जा सकता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.