|

Gift For You : IRCTC ने यात्रियों को दिया फैसिलिटी का एक और तोहफा, अब Whatsapp मेसेज से खाने का…

IRCTC News : भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को नित नयी सुविधा (New facilities) देने में सदा तत्पर रहता है। यात्रियों से कमाई करना है सिर्फ उसका लक्ष्य नहीं है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) फूड डिलीवरी सर्विस जूप ने ट्रेनों में आसान (Easy) और अधिक सुविधाजनक फूड डिलीवरी (Food delivery) सेवाएं प्रदान करने के लिए Jio Hapik के साथ साझेदारी की है। यूजर्स अब व्हाट्सएप चैटबॉट सेवा का उपयोग करके अपनी ट्रेन में खाना ऑर्डर कर सकते हैं, जो यात्रियों को यात्रा के दौरान अपने पीएनआर नंबर का उपयोग करके अपने भोजन को सीधे उनकी सीटों पर पहुंचाने की अनुमति देता है। 

देख सकते हैं रियल टाइम अपडेट भी

यह सेवा यात्रियों को किसी भी आगामी स्टेशन पर अपना भोजन पहुंचाने की सुविधा प्रदान करती है जो कि ज़ूप ऐप को डाउनलोड किए बिना उनकी यात्रा का एक हिस्सा है। चैटबॉट का उपयोग करके यूजर अपने खाने का रीयल-टाइम अपडेट भी देख सकते हैं। इसके अलावा बॉट भी यूजर्स को प्रतिक्रिया प्रदान करने और उनके आदेश के साथ आवश्यक सपोर्ट प्राप्त करने की अनुमति देता है। इसके अलावा ज़ूप व्हाट्सएप बॉट के माध्यम से खाना ऑर्डर करने की प्रक्रिया सरल है।

 खाना ऑर्डर करने के लिए गाइडलाइंस 

Step 1- अपना खाना ऑर्डर करने के लिए, आपको बस अपने व्हाट्सएप नंबर का उपयोग करके +91 7042062070 पर ज़ूप व्हाट्सएप चैटबॉट को टेक्स्ट करना होगा। एक बार जब आप नंबर सेव कर लेते हैं, तो आप बॉट से उस पर दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं के लिए चैट भी कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप नंबर को सेव करने की प्रक्रिया से नहीं गुजरते हैं, तो आप अपने व्हाट्सएप में बॉट जोड़ने के लिए हाइपरटेक्स्ट [https://wa.me/917042062070] का उपयोग कर सकते हैं।

Step 2- चैटबॉट आपकी ट्रेन की सीट पर खाना ऑर्डर करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक विवरण मांगेगा। उदाहरण के लिए आपको अपना पीएनआर नंबर साझा करना होगा। एक बार जब आप बॉट के साथ 10 अंकों की संख्या साझा कर लेते हैं, तो यह आपकी ट्रेन और बर्थ का पता लगा लेगा, जिसके बाद आप आगामी स्टेशन का चयन कर सकते हैं, जहां आप अपना खाना पहुंचाना चाहते हैं।

Step 3- ज़ूप चैटबॉट आपको ऐप के भीतर से एक रेस्तरां चुनने, अपना खाना ऑर्डर करने और भुगतान करने की प्रक्रिया के बारे में बताएगा। एक बार लेन-देन पूरा हो जाने के बाद, आप चैटबॉक्स से अपने भोजन को ट्रैक कर सकते हैं, और जब आपकी ट्रेन अगले स्टेशन पर आती है तो यह आपका इंतजार कर रहा होगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *