सोलर एनर्जी से जगमग करेगा झारखंड का नवनिर्मित देवघर एयरपोर्ट,जुलाई से…

Newly constructed Deoghar airport will be lit with solar energy. झारखंड का नवनिर्मित देवघर एयरपोर्ट को Solar energy यानी सौर ऊर्जा से ही जगमग किया जाएगा। एयरपोर्ट में बिजली की तमाम जरूरतों को पूरा करने के लिए सोलर प्लांट लगाया जा रहा है। जुलाई महीने से देवघर एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू हो जाएगी।

जरेडा को 28 सोलर लाइट  लगाने का जिम्मा 

जेरेडा (Jharkhand Renewable Energy Development Agency ) के कार्यपालक अभियंता मुकेश कुमार का कहना है कि देवघर में 600 केवी का पावर प्लांट बन रहा है। जल्दी ही यह पावर प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा और एयरपोर्ट के उद़घाटन के बाद यहां की बिजली की जरूरत को यह पावर प्लांट पूरी करेगा। इसके अलावा एयरपोर्ट रोड भी सौर ऊर्जा से ही रोशन होगा।

 एयरपोर्ट रोड में कुल 28 सोलर लाइट लगाने का काम जेरेडा को सौंपा गया है। हालांकि अभी यह काम पूरा होने में कुछ समय लगेगा, लेकिन जेरेडा युद्ध स्तर पर काम करके इसे पूरा कर देगा। देवघर एयरपोर्ट में रूफटाॅप सोलर पावर प्लांट लगाया जा रहा है। जेरेडा ने देवघर में कई कार्यालयों को भी रूफटाॅप सोलर पावर प्लांट से रोशन किया है और यहां बिजली की सौ फीसदी जरूरतों को इन्हीं सोलर पावर प्लांट के जरिये पूरा किया जा रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.