उछलते-उछलते पानी में गिर गया हिरण, डूबने लगा तो हाथी ने बचाने के लिए ऐसा शोर मचाया कि…

Elephant saved deer : एक जानवर दूसरे जानवर से लड़ाई ही नहीं करता, प्यार भी खूब करता है। एक दूसरे को बचाने के लिए जानवर जी-जान भी लगा देते हैं। हाल में सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो से ऐसा ही पता चलता है। इंटरनेशनल मीडिया से पता चला है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो लोगों का दिल जीत रहा है। वीडियो में एक हिरण (deer) को डूबते हुए देखकर हाथी (elephant) ने उसकी मदद की। वीडियो ग्वाटेमाला (Guatemala) के एक चिड़ियाघर (zoo) का है। 

चिड़ियाघर कि एक आगंतुक ने शेयर किया है यह वीडियो

चिड़ियाघर की आगंतुक मारिया डियाज़ ने इसे शेयर किया है। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एशियाई हाथी ने ग्वाटेमाला सिटी के ला ऑरोरा चिड़ियाघर में मृग को मुश्किल में देखते ही शोर मचाना शुरू कर दिया। वीडियो में उत्तेजित हाथी को चिंघाड़ते हुए और परेशान मृग की दिशा में अपनी सूंड घुमाते हुए देखा जा सकता है। हाथी के शोर ने ज़ूकीपर का ध्यान खींचा, जो फिर पानी की ओर भागा और डरे हुए हिरण को सुरक्षित निकालने के लिए पानी में कूद गया।

इस तरह बच जाती है हिरण की जान

क्लिप में पूल के शीर्ष पर मृग की सींगें देखी जा सकती हैं, क्योंकि वह तैरते रहने के लिए संघर्ष करता है। दूसरी ओर हाथी अपनी सूंड को जानवर की ओर इशारा करता हुआ दिखाई देता है और फिर वापस ज़ूकीपर की ओर मुड़ जाता है। हाथी मदद के लिए इधर-उधर देखता रहता है। मृग पानी में और अधिक तेजी से छींटे मारने लगता है। ज़ूकीपर फिर कुंड की ओर दौड़ता है और उसमें गोता लगाता है, जबकि हाथी तुरही बजाता रहता है। अंत में ज़ूकीपर मृग को इतना ऊंचा उठा लेता है कि वह पूल के किनारे तक पहुंच जाता है और उसकी जान बच जाती है। यह वीडियो आदमी को आदमी से प्यार करने की सीख भी देता है। नफरत छोड़कर प्यार करने और एक दूसरे की मदद करने की उम्दा नसीहत है यह।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.