T20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया दो बार का चैंपियन वेस्टइंडीज, आयरलैंड ने 9 विकेट से हराकर रचा इतिहास

T20 World Cup, Ireland defeated West Indies by 9 wickets now West Indies is out of match : आयरलैंड ने दो बार के चैंपियन वेस्ट इंडीज को बाहर किया गेरेथ डेलानी (16 रन पर तीन विकेट) की जानदार गेंदबाजी और सलामी बल्लेबाज पॉल स्टलिर्ंग (नाबाद 66) के शानदार अर्धशतक से आयरलैंड ने दो बार के पूर्व चैंपियन वेस्ट इंडीज को 21 अक्टूबर को आखिरी ग्रुप बी क्वालीफाइंग मुकाबले में एकतरफा अंदाज में 15 गेंद शेष रहते नौ विकेट से पीटकर आईसीसी टी 20 विश्व कप के सुपर 12 में जगह बना ली।

इतिहास की चौंकाने वाली जीत

आयरलैंड ने वेस्ट इंडीज को 20 ओवर में छह विकेट पर 146 रन पर रोकने के बाद 17.3 ओवर में एक विकेट पर 150 रन बनाकर इतिहास की सबसे चौंकाने वाली जीत हासिल कर ली। वेस्ट इंडीज ने 2012 और 2016 में दो बार खिताब जीता था। लेकिन इस बार उनका क्वालीफाइंग में ही बोरिया बिस्तर बंध गया। अपना सातवां टी 20 विश्व कप खेल रहे अनुभवी ओपनर स्टलिर्ंग ने अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी तब खेली जब टीम को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी।

उन्होने अपना 21वां टी20 अर्धशतक बनाया। स्टलिर्ंग ने 48 गेंदों पर नाबाद 66 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए। स्टलिर्ंग ने कप्तान एंडी बालबर्नी के साथ पहले विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की। बालबर्नी ने 23 गेंदों पर 37 रन में तीन चौके और तीन छक्के लगाए। स्टलिर्ंग ने फिर लॉर्कन टकर के साथ दूसरे विकेट के लिए 77 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। टकर ने 35 गेंदों पर नाबाद 45 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए। 

मैच समाप्ति के समय बाकी थी 15 गेंदें

आयरलैंड ने जब मैच समाप्त किया तब 15 गेंद फेंकी जानी शेष थीं। आयरलैंड अपनी पिछली पांच टी20 विश्व कप मौजूदगी में एक बार भी पहले राउंड से आगे नहीं जा पाया था। इससे पहले वेस्ट इंडीज की पारी में ब्रेंडन किंग ने 48 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 62 रन बनाये और टीम को 146 के स्कोर तक पहुंचाया। जॉनसन चार्ल्स ने 18 गेंदों में 24 रन और ओडीन स्मिथ ने 12 गेंदों में नाबाद 19 रन का योगदान दिया। आयरलैंड की तरफ से डेलानी ने 16 रन पर तीन विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। गेरेथ डेलानी को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.