| |

पाक टीम से खेलते थे क्रिकेट, दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा बने, वहां भारतीय मूल की लड़की को दे बैठे दिल

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर डेल स्टेन,मोर्नी मोर्केल और वर्नन फिलेंडर जैसे दिग्गज गेंदबाजों के साथ खेलते हुए पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान ताहिर ने अपना अलग मुकाम हासिल किया। पाकिस्तान में जन्में इमरान ताहिर साउथ अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेलेंगे और इतना नाम कमाएंगे। शुरू में इस बात पर शायद ही किसी को यकीन हुआ होगा। लेकिन इमरान ताहिर साउथ अफ्रीका के चमकेते सितारे बन गये। साल 1998 था, जब इमरान ताहिर को साउथ अफ्रीका में होने वाले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान अंडर-19 टीम में चुना गया। 

ऐसी थी इमरान ताहिर की लव स्टोरी 

साल 1988 में इमरान पाकिस्तान अंडर-19 टीम के साउथ अफ्रीकी दौरे पर गए थे। इसी दौरान इमरान ताहिर की मुलाकात सुमैया दिलदार से हुई। दक्षिण अफ्रीका में रहने वालीं सुमैया दिलदार भारतीय मूल की महिला हैं। इमरान से शादी करने से पहले वो एक प्रोफेशनल मॉडल थीं। इमरान ताहिर को पहली नजर में ही सुमैया दिलदार से प्यार हो गया था, वहीं सुमैया ने उन्हें दोस्त की तरह माना था। इमरान ने शादी से पहले काफी वक्त तक सुमैया को डेट किया था। इसके बाद 2006 में इमरान सुमैया से शादी करने के लिए साउथ अफ्रीका चले गए थे। साल 2007 में सारी व्यव्स्था जमाने के बाद इमरान ताहिर ने सुमैया से शादी कर ली। इसके बाद उनकी लाइफ में टर्निंग पॉइंट आया और साउथ अफ्रीका में तीन साल बिताने के बाद वो 2011 में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम में जगह बनाने में सफल रहे।

रोबिन पीटरसन ने खूब की थी प्रशंसा

रोबिन पीटरसन जो बाद में इमरान ताहिर के साथ साउथ अफ्रीकी टीम में खेले। उन्होंने उस वक्त इमरान ताहिर के खिलाफ खेलने पर कहा था कि ‘मुझे याद है, जब अंडर-19 वर्ल्ड कप में हम पाकिस्तान के खिलाफ खेले थे। इमरान ताहिर बहुत अच्छी गेंदबाज थे और उनका यह कारनामा अभी जारी है। उस उम्र में इस तरह की क्वालिटी गेंदबाजी का सामना हमनें कभी भी साउथ अफ्रीका में नहीं किया था। स्पिन गेंदबाजी हमारे डीएनए में नहीं है। हम हमेशा से तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते रहे हैं। और जब हम इमरान ताहिर के खिलाफ खेले तो कोई भी बल्लेबाज उन्हें पढ़ ही नहीं पा रहा था।

आईसीसी विश्व कप में इमरान ताहिर के 39 विकेट

इमरान ताहिर एक मात्र ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए आईसीसी विश्व कप में 39 विकेट झटके हैं। इमरान ताहिर ने साउथ अफ्रीका के लिए 20 टेस्ट 107 वनडे और 38 टी-20 मैच खेले हैं। इसमें क्रमश: उनके नाम 57, 173 और 63 विकेट दर्ज हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.