| | |

Alart : जहर बन जाती हैं फ्रीज में पहुंचकर ये सब्जियां, जाड़े में सब्जियों को सामान्य तापमान में ही रखा जाना लाभदायक, पढ़ें विस्तृत जानकारी

Lifestyle : यह कहना गलत नहीं होगा कि फ्रीज आधुनिक जीवनशैली में अत्यावश्यक उपयोग की सामग्रियों में शामिल है। प्रायः हर घर में इसकी उपलब्धता आवश्यक वस्तुओं खासकर फल और सब्जियों को सुरक्षित रखने को लेकर है। लेकिन, फ्रीज में रखी गईं सब्जियां और ये फल कई मामलों में इस हदतक दूषित हो जा रहे हैं कि ये हमारे शरीर को जाने-अनजाने में नुकसान पहुंचा रहे है। ऐसे में ठंड के इस मौसम में सब्जियों को सामान्य तापमान में ही रखा जाना उचित है। आइये सेहत से जुड़े इस मसले को थोड़ा और विस्तार दें और देखें कि कैसे जहर बन रही हैं ये सब्जियां…

आलू को फ्रीज में रखने से बढ़ जाती है शुगर की मात्रा

सब्जियों में राजा आलू को अगर आप अधिक देर तक फ्रीज में रखते हैं तो इसमें शुगर की मात्रा बढ़ने लग जाती हैं। ऐसा उसमें मौजूद स्टार्च के शुगर में बदल जाने से होता है। यही आलू हमारे शरीर में पहुंचकर ब्लड शुगर को बढ़ाता है।

नाशपाती का अंदरूनी हिस्सा खराब होने लगता है

आपको बता दें एवोकाडो (नाशपाती) में फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है। इसे फ्रीज में रखने पर इसकी बाहरी परत सख्त पड़ जाती है और अंदरूनी हिस्सा खराब होने लगता है। अगर आप इसे कच्चे में फ्रीज में डालते है तो ये कच्चे ही रह जाते हैं और खराब भी हो जाते हैं, जो शरीर को कई मामलों में नुकसान पहुंचाते हैं।

सड़ने लगता है खीरा

इसी तरह कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर एंड एनवायरमेंटल साइंसेज के अनुसार अगर आप खीरे को 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान पर रखते है तो ये सड़ने लगते हैं, जो हमारे लिए नुकसानदायक हैं।

टमाटर के स्वाद और सुगंध में आने लगता है बदलाव

टमाटर को फ्रीज में रखने पर उसका स्वाद, बनावट और सुगंध में बदलाव आने लग जाता है। आपको बता दें कि टमाटर एक इसी सब्जी है, जो पकने के बाद एथिलीन गैस छोड़ती हैं, जो सब्जियों को तेजी से पकाती हैं, परंतु फ्रीज में रखे जाने से इसके ये गुण प्रभावित होते हैं, जो हमें हानी पहुंचाते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *