आश्चर्यजनक : पुरी के गांव में जहरीली लाल चीटियों ने मचाया आतंक, लोग घर छोड़ने को विवश 

ODISHA NEWS : ओडिशा अंतर्गत पुरी जिले के पिपिली प्रखंड में स्थित ब्राह्मण शाही इलाके में गत कुछ दिनों से लोग जहरीली चीटियों से परेशान हैं। हालात इतने खराब हो गए हैं कि चीटियों के आतंकी से लोग गांव छोड़ने को विवश हैं। पूरे गांव में लोगों के घरों के बाहर और भीतर असंख्य लाल जहरीली चीटियां निकल रही हैं, जिनके दंश से लोग परेशान हैं। 

चीटियों के काटने से होती है असहनीय खुजली

इलाके के स्थानीय लोगों ने बताया कि जब ये चींटियां शरीर को छूती हैं, या डंक मारती हैं तो असहनीय खुजली होती है और इसके बाद शरीर में उस स्थान पर घाव बन जाता है। इन जहरीली चींटियों के संपर्क में आने से गांव के आशामणि दास, नयना दास समेत कई लोगों के पैरों में छाले हो गए हैं। चीटियां इतनी जहरीली हैं कि इनके काटने पर जगह-जगह सांप, छिपकली और बिच्छू भी मृत पाए गए हैं। चीटियों का आतंक ऐसा है कि लोग घरों में बैठकर खाना नहीं खा सकते हैं। अब तो हालत यह हो गई है कि इन चीटियों को देखने पर से ही लोग दूर भाग जा रहे हैं।

कई लोग गांव से कर चुके हैं पलायन

इन चीटियों के काटने पर दर्द असहनीय हुआ तो गांव के कई लोगों ने परिवार समेत गांव छोड़ दिया। गांव छोड़ने वाले लोग अपने रिश्तेदारों के यहां फिलहाल शरण लिए हुए हैं। इस मामले में वहां के सरपंच सुरेंद्र बेहरा ने बताया कि ग्रामीण लंबे समय से चीटियों से पीड़ित हैं। उन्होंने पिपिली बीडीओ को इस मामले की जानकारी दी है। लेकिन उनके द्वारा अब तक कोई राहत नहीं दी गई है। आशा कार्यकर्ता सविता दास ने बताया कि मरसलपुर के स्वास्थ्य अधिकारी को भी इस संबंध में सूचित किया गया है। ग्रामीणों ने मांग की है कि जिला प्रशासन उन्हें चींटियों से बचाने के लिए जल्द कदम उठाए। हालांकि अब तक जिला अथवा स्थानीय प्रशासन का कोई अधिकारी गांव नहीं पहुंचा है। इससे ग्रामीणों में रोष है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *