प्रखंड – पंचायत  में तालमेल बनाकर अंतिम किसान तक पहुंचाए योजना का लाभ : गिरिडीह सांसद

केंद्र और राज्य सरकार किसानों के लिए चिंतित रहती है। किसानों की उन्नति के लिए कई योजना लागू की है। जिसमें डीबीटी के माध्यम से किसान को योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। इसलिए प्रखंड और पंचायत आपस में तालमेल रखकर अंतिम किसान तक योजनाओं का लाभ पहुंचाए। उपर्युक्त बातें गिरिडीह सांसद  चंद्र प्रकाश चौधरी ने आज तोपचांची प्रखंड में आयोजित मेगा केसीसी कैंप में लोगों को संबोधित करते हुए कही। सांसद ने लोगों की शिकायतों का त्वरित निराकरण करने और ऋण लक्ष्य को पूरा करने का बैंकों से आग्रह किया।

पशुपालन और मत्स्य से जुड़े व्यक्ति भी केसीसी का लाभ

इस मौके पर उपायुक्त  संदीप सिंह ने कहा कि किसान के अलावा पशुपालन, मत्स्य, गव्य विकास से जुड़े व्यक्तियों को भी केसीसी से अच्छादित किया जाता है। केसीसी योजना में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभुक होने की बाध्यता नहीं है। केसीसी का लाभ लेने के लिए साधारण मानक है। लाभुक ₹50000 तक का ऋण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। कोई लाभुक योजना के लाभ से छुटे नहीं यही राज्य सरकार और जिला प्रशासन का उद्देश्य है।

सर्वजन पेंशन योजना पर प्रकाश डालते हुए उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार ने सर्वजन पेंशन योजना की पात्रता को सरल किया है। अब हर योग्य व्यक्ति, जिसे सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, को इसका लाभ मिलेगा। योजना में 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले, दिव्यांग और विधवा को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए घर-घर सर्वेक्षण करने का विशेष अभियान शुरू किया गया है, जो 8 जुलाई 2022 तक चलेगा। अब तक 20 हजार से अधिक नए आवेदनों को स्वीकृत किया गया है।

वैसे आवेदक जिसमें आवेदक स्वयं या पत्नी अथवा पति केंद्र एवं राज्य सरकार अथवा केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में स्थाई रूप से नियोजित या सेवानिवृत्त हो और पेंशन या पारिवारिक पेंशन प्राप्त करने वाला हो तथा आयकर अदा करने वाला परिवार हो, को इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं दिया जाएगा।

इन लोगों को प्रदान किया गया लोन

इस मौके पर लबरेज अंसारी, पतिलाल महतो, संजोती देवी, बासुदेव प्रसाद महतो, मानिक महतो, गुलशन खातून, सुखलाल महतो एवं शमसुद्दीन मियां को माननीय सांसद गिरिडीह, माननीय विधायक टुंडी तथा उपायुक्त द्वारा ऑन-द-स्पॉट केसीसी ऋण प्रदान किया गया।

इसके बाद उपायुक्त ने स्थानीय लोगों की समस्याओं को भी सुना और उनके आवेदन प्राप्त किए। समस्या का तत्परता से निष्पादन करने के लिए बीडीओ एवं सीओ तोपचांची को निर्देश दिया। समारोह में सांसद गिरिडीह चंद्र प्रकाश चौधरी, विधायक टुंडी मथुरा प्रसाद महतो, उपायुक्त  संदीप सिंह, निदेशक डीआरडीए , मुमताज अली, एलडीएम  राजेश कुमार सिन्हा, बीडीओ तोपचांची राजेश एक्का, सीओ तोपचांची विकास कुमार त्रिवेदी, जिला कृषि पदाधिकारी श्री सुनील कुमार सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.