आपके लिए जरूरी :SBI ने अपने ग्राहकों को किया Alert ,बताया-साइबर क्रिमिनल से इस तरह बचाएं अपने खाते को …

Public sector (सार्वजनिक) क्षेत्र का सबसे बड़े बैंक समूह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) नियमित रूप से अपने ग्राहकों के हित की चिंता करते हुए समय-समय पर उन्हें उचित सलाह देता है। साथ ही साइबर क्राइम से उनके खाते की रक्षा के लिए अलर्ट भी करता है। इस दृष्टि से वह महत्वपूर्ण सूचनाएं देकर जागरूक भी करता है। 

धोखेबाजों से रहें सावधान

 बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कुछ करने योग्य और कुछ नहीं करने योग्य बातें बताई हैं। बैंक ट्वीटर के माध्यम से ग्राहकों को ऐसे टिप्स प्रदान करता है, जिससे वे अपने बैंकिंग कार्यों को सुरक्षित बना सकें। इसी कड़ी में अब एसबीआई ने ग्राहकों को धोखेबाजों से सावधान रहने को कहा है।

किसी को भी ऑनलाइन शेयर नहीं करें अपने बैंक खाते की जानकारी

 बैंक ने कहा कि ग्राहकों को कभी भी अपनी संवेदनशील जानकारी ऑनलाइन शेयर नहीं करनी चाहिए। साथ ही बैंक ने कहा कि कभी भी अननॉन सोर्स से कोई एप डाउनलोड नहीं करना चाहिए। बैंक ने कहा कि अगर आप अलर्ट रहते हैं, तो एसबीआई इंटरनेट बैंकिग काफी सुरक्षित है। आइए जानते हैं कि ये बातें क्या हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

1. अगर आपको एसबीआई की वेबसाइट पर जाना है, तो किसी भी लिंक पर क्लिक करने की बजाय अपने ब्राउज़र की एड्रेस बार में जाकर https://onlinesbi.com टाइप करें।

2. अपने कंप्यूटर को नियमित रूप से एंटीवायरस से स्केन करें।

3. अपना इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें।

4. हमेशा लास्ट लॉग-इन डेट और टाइम चेक करें।

कभी न करें ये काम

1. बैंक की साइट पर जाने के लिए कभी भी मेल या मैसेज बॉक्स में आए किसी लिंक पर क्लिक ना करें।

2. किसी अनजान व्यक्ति की सलाह पर किसी अनचाहे एप को डाउनलोड ना करें।

3. आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन या आपकी अकाउंट डिटेल्स बैंक साइट पर अपडेट करने पर रिवार्ड देने का वादा करने वाले ई-मेल/एसएमएस/फोन कॉल से दूर रहें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.