पारा शिक्षकों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन 15 नवंबर तक पूरा करने का सचिव ने दिया निर्देश, इसी समय अवधि में स्कूली बच्चों को नई पोशाक भी कराई जाएगी उपलब्ध

Ranchi Jharkhand news : स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव के. रविकुमार ने सरकारी स्कूलों के सभी बच्चों (government school student) को 15 नवंबर तक पोशाक (dress) उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पोशाक की राशि डीबीटी (dbt) के माध्यम से बच्चों के बैंक खाते में शीघ्र भेजने को कहा है ताकि बच्चे समय से पूर्व पोशाक खरीद सकें। सचिव ने शुक्रवार को सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधीक्षकों की जेसीईआरटी, रातू में हुई बैठक (meeting)  में स्पष्ट रूप से कहा कि दिशा-निर्देश का अनुपालन दी गई समय सीमा में होना चाहिए। बैठक में सभी झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय तथा प्राथमिक शिक्षा निदेशालय के भी पदाधिकारी उपस्थित थे। पदस्थापन के बाद सचिव की जिला के पदाधिकारियों के साथ यह पहली बैठक थी। 

सरकारी स्कूलों की शिक्षा में सुधार की कवायद  

सचिव ने अपने विभागीय अफसरों को सभी स्कूलों (schools) में रंगरोगन का कार्य भी हर हाल में 15 नवंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए। इसके लिए विभाग द्वारा पूर्व में जारी दिशानिर्देश का अनुपालन करने को कहा। उन्होंने पारा शिक्षकों (para teachers) के प्रमाणपत्रों (certificate) का भी सत्यापन इस तिथि तक पूरा कराने को कहा। इससे पहले सचिव ने सभी जिलों से विभिन्न योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने योजनाओं में पीछे चल रहे जिलों को शीघ्र सुधार करने के निर्देश दिए। सचिव ने कहा कि कैंप लगाकर बच्चों के बैंक खाते खोले जाने हैं। ये कैंप निर्धारित तिथि को ही लगने चाहिए, ताकि सभी बच्चों के बैंक खाता खुल सके और उन्हें योजनाओं का लाभ मिल सके। बैठक में सभी प्रमंडलों के क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक भी उपस्थित थे। सचिव ने उन्हें अपने-अपने प्रमंडल के जिलों की नियमित समीक्षा व निरीक्षण करने के निर्देश दिए। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.