Diwali and chhath :दिवाली और छठ में बिहार- यूपी आने वालों के लिए कोटा से दानापुर के लिए चलेगी पूजा स्पेशल ट्रेन 

Indian railway decision : दिवाली और छठ महापर्व  में कोटा से बिहार और उत्तर प्रदेश (Bihar and up) आने जाने वाले यात्रियों (passengers) के लिए भारतीय रेलवे (Indian railway)  ने बड़ी राहत (relief) दी है। रेलवे कोटा से लखनऊ होकर दानापुर के बीच एक पूजा स्पेशल ट्रेन (Puja special train) चलाएगा। यह स्पेशल ट्रेन दो फेरों के लिए संचालित होगी। इस स्पेशल ट्रेन के संचालन से वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

वेटिंग लिस्ट को देखते हुए किया गया फैसला

मालूम हो कि वर्तमान समय कोटा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए लखनऊ सहित कई शहरों की ओर जाना मुश्किल हो रहा है। वहीं छठ पर्व के कारण बिहार की ट्रेनों में भी वेटिंग लिस्ट (waiting list) बहुत अधिक है। ट्रेन नंबर 09817 पूजा स्पेशल ट्रेन कोटा से शुक्रवार 21 अक्टूबर और फिर 26 अक्टूबर को रवाना होगी। यह ट्रेन कोटा से शाम 6:40 बजे चलकर सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, हिंडन सिटी, भरतपुर, अछनेरा, मथुरा, हाथरस, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर सेंट्रल होकर 22 और 27 अक्टूबर की सुबह 9:20 बजे लखनऊ पहुंचेगी। 

लखनऊ रेलवे स्टेशन पर 10 मिनट का ठहराव

बता दें कि यह ट्रेन लखनऊ में 10 मिनट के ठहराव के बाद रायबरेली, प्रतापगढ़, वाराणसी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर, बक्सर, आरा होकर रात आठ बजे दानापुर पहुंचेगी। इसी में वापसी में ट्रेन नंबर 09818 पूजा स्पेशल 22 और 27 अक्टूबर को रात 9:30 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन अगले दिन 23 और 28 अक्टूबर को सुबह 10 बजे लखनऊ पहुंचेगी। यहां से पूजा स्पेशल ट्रेन (Puja special train) 10:10 बजे रवाना होकर कोटा रात दो बजे पहुंच जाएगी। इस पूजा स्पेशल ट्रेन में कुल 22 बोगियां होंगी। इसमें स्लीपर की 13, एसी थर्ड की दो, एसी सेकेंड की एक और जनरल की छह बोगियां होंगी। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *