… और देखते ही देखते इस तरह 8 सेकंड में जमींदोज हो गया Twin Tower, कई किलोमीटर तक गुबार ही गुबार…

UP News  :  उत्तर प्रदेश के नोएडा में भ्रष्टाचार की बुनियाद पर खड़ा चमचमाता सुपरटेक ट्विन टॉवर 28 August को जमींदोज हो चुका है। इस इमारत को गिराने के लिए करीब 3700 किलो विस्फोटक (Explosive) का इस्तेमाल किया गया। जैसे ही दोपहर के 2ः30 बजे, एक तेज धमाके के साथ पूरी इमारत ढह गई। 32 मंजिला इमारत को गिरने में महज 8 सेकंड का वक्त लगा। इसके बाद कई किलोमीटर तक धूल का गुबार फैल गया।

अनुमान से ज्यादा धूल का गुबार 

ट्विन टावरों के जमींदोज होने का बाद चारों तरफ धूल का गुबार फैल गया। धूल का गुबार अनुमान से भी ज्यादा है, यह एक्सप्रेस वे तक फैल गया है। धूल को कम करने के लिए लगातार पानी का छिड़काव किया जा रहा है। धुंध छंटने के बाद विशेषज्ञों की टीम नुकसान का आकलन करेगी।

लोगों के स्वास्थ्य पर असर

 धूल की वजह से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। इसको लेकर सरकार ने भी एक एडवाइजरी जारी की था और बताया था कि इससे क्या-क्या समस्याएं पैदा हो सकती हैं। नोएडा स्वास्थ विभाग ने कुछ स्वास्थ्य संबंधी सलाह दी है। ट्विन टावर के डिमोलिशन के बाद आपको आंख, नाक और चेहरे में जलन और शरीर दर्द जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। सीने में जकड़न, अनियमित दिल की धड़कन तेज हो सकती है और सांस लेने में समस्या हो सकती है।

 तेज हो सकती है खांसी

अगर आपको खांसी है तो खांसी तेज हो सकती है, धूल की वजह से नाक बहने की समस्या पैदा हो सकती है और नाक में जकड़न महसूस हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इससे आपके जी मिचलाने और पेट दर्द की समस्या भी सकती है। इन परिस्थितियों में डॉक्टर से सलाह लेना आवश्यक है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *