बिहार में सातवीं कक्षा के  प्रश्नपत्र में कश्मीर को बता दिया गया देश, बीजेपी ने उठाया सवाल, इसके बाद…

Bihar News, Kishanganj, Clàss 7 Question paper, Kashmir is called Country : बिहार के किशनगंज जिले में एक स्कूल के कक्षा 7 की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के पेपर को लेकर बवाल हो गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से ली गई परीक्षा में कश्मीर (Kashmir) को अलग देश बताकर सवाल पूछा गया। इस मामले पर विवाद बढ़ गया है। स्कूल के हेड टीचर एसके दास ने इसे मानवीय भूल करार दिया है। उनका कहना है कि उन्हें यह बात बिहार शिक्षा बोर्ड के माध्यम से पता चली है। परीक्षा में सवाल पूछना था कि कश्मीर के लोगों को क्या कहा जाता है, गलती से पूछा गया कि कश्मीर देश के लोगों को क्या कहा जाता है।

नीतीश पर भड़की बीजेपी

 इस मामले को लेकर बीजेपी सीएम नीतीश कुमार पर भड़क गई है। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष संजय जायसवाल ने आरोप लगाए कि ये सब सीमांचल में ही क्यों हो रहा है। बिहार सरकार कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग नहीं मानती है। जायसवाल ने अपने फेसबुक पोस्ट के जरिए आरोप लगाया कि प्रश्न ही बताता है कि बिहार सरकार के सरकारी पदाधिकारी और बिहार सरकार कश्मीर को भारत का अंग नहीं मानती है। इसका सबूत सातवीं कक्षा का बिहार शिक्षा परियोजना परिषद का प्रश्न पत्र है जो बच्चों के दिमाग में यह डालने का काम कर रहा है कि जिस प्रकार चीन, इंग्लैंड, भारत, नेपाल एक देश हैं, वैसे ही कश्मीर भी एक राष्ट्र है।

12 से 18 अक्टूबर तक हुई थी परीक्षा

बता दें कि बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने कक्षा 1-8 के छात्रों के लिए 12 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक मध्यावधि परीक्षा आयोजित की थी।  कक्षा सातवीं की अंग्रेजी की परीक्षा में सवाल पूछा गया कि नीचे दिए गए देशों के लोगों को क्या कहते हैं? नीचे दिए गए विकल्पों में चीन, नेपाल, इंग्लैंड और भारत के साथ कश्मीर का विकल्प भी दिया गया था। कक्षा 7 के प्रश्न पत्र में कश्मीर को अलग देश के रूप में संदर्भित किया गया। यह सवाल कथित तौर पर अररिया, किशनगंज और कटिहार जिलों के छात्रों से पूछा गया था।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *