रूट के शतक की बदौलत लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हराया

जो रूट के शानदार शतक की बदौलत इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में मेहमान न्यूजीलैंड को पांच विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड को चौथे दिन जीत के लिए 61 रनों की जरूरत थी, जिसे स्टार बल्लेबाज जो. रूट के शतक की बदौलत टीम ने आसानी से प्राप्त कर लिया। जो. रूट 115 रन और बेन फोक्स 32 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

इंग्लैंड को जीत के लिए मिला था 277 रनों का लक्ष्य

मैच में इससे पहले तीसरे दिन न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 285 रन पर खत्म हुई थी और इंग्लैंड को जीत के लिए 277 रनों का लक्ष्य मिला था। इसके बाद तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में पांच विकेट पर 216 रन बना लिए थे। इंग्लैंड के जो रूट 77 रन और बेन फोक्स 9 रन बनाकर नाबाद लौटे थे।

चौथे दिन जीत के लिए 61 रनों की जरूरत थी

चौथे दिन रविवार को इंग्लैंड को 61 रनों की जरूरत थी। जिसे जो. रूट और बेन फोक्स ने अपनी शानदार बल्लेबाजी को बरकरार रखते हुए 78.5 ओवर में हालिस कर लिया। इस दौरान जो. रूट ने शानदार शतक बनाया। रूट ने 170 गेंदों में 12 चौकों की बदौलत नाबाद 115 रन बनाए। रूट ने इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन का आंकड़ा भी पार कर लिया। रूट के साथ बेन फोक्स 32 रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुना था

गौरतलब है कि इस मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। टीम पहली पारी में 132 रन ही बना सकी थी। इसके बाद इंग्लैंड की टीम भी पहली पारी में 141 रन ही बना सकी। दूसरी पारी में मेहमान टीम ने डैरिल मिचेल के 108 और टॉम ब्लंडेल के 96 रनों की बदौलत 285 रन बनाए और इंग्लैंड के सामने 277 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में इंग्लैंड ने कप्तान बेन स्टोक्स के 54 रन और जो. रूट की नाबाद 115 रनों की शतकीय पारी के दम पर मुकाबला अपने नाम कर लिया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.