PM किसान योजना की 12वीं किस्त जारी, 8 करोड़ किसानों के खाते में गए 2-2 हजार रुपये, साल में तीन किस्त…

National News, PM Kisan Yojana, 12 th. installment, Released, 8 Crores farmers benefitted : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर को PM किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी की। 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 16,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं। इस योजना के तहत किसानों के खाते में एक साल में 2-2 हजार रुपये की तीन किश्त जारी की जाती हैं।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान का भी पीएम ने किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने नई दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में PM किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन भी किया। इसमें एग्रीकल्चर स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी लगाई गई है। लगभग 300 स्टार्टअप्स ने प्रेसिजन फार्मिंग से संबंधित अपने इनोवेशन का प्रदर्शन किया है। पीएम मोदी ने रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (PMKSK) का शुभारंभ भी किया। इसके तहत, किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए देश में 3.3 लाख से ज्यादा रिटेल फर्टिलाइजर दुकानों को PMKSK में बदला जाएगा।

एक राष्ट्र, एक उर्वरक योजना

पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना – एक राष्ट्र एक उर्वरक का शुभारंभ भी किया। इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री ने भारत यूरिया बैग लॉन्च किया, जो कंपनियों को सिंगल ब्रांड नाम “भारत” के तहत फर्टिलाइजर की मार्केटिंग में मदद करेगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.