अब नया विवाद पनपा : पैगम्बर मोहम्मद की बेटी पर बनी फिल्म का ब्रिटेन में हो रहा विरोध, विरोध करने वाले इमाम को सलाहकार पद से हटाया

ब्रिटेन में पैगम्बर मोहम्मद की बेटी पर बनी फिल्म द लेडी ऑफ हेवन का विरोध करने पर ब्रिटेन में एक इमाम पर कार्रवाई की गयी है। ब्रिटिश सरकार ने लीड्स स्थित मक्का मस्जिद के प्रमुख इमाम कारी आसिम को इस्लामोफोबिया मामलों के सलाहकार और मुस्लिम घृणा रोधी कार्य समूह के उपाध्यक्ष पद से हटा दिया गया है। फिल्म की वेबसाइट के अनुसार यह पैगंबर मोहम्मद की बेटी लेडी फातिमा की कहानी है।

फिल्म पर प्रतिबंध लगाने को ब्रिटेन में चल रहा अभियान

जून महीने की शुरुआत में रिलीज हुई फिल्म द लेडी ऑफ हेवन के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने के लिए ब्रिटेन में अभियान चल रहा है। यह अभियान इस कदर तेज हुआ है कि कुछ सिनेमाघरों को फिल्म की स्क्रीनिंग रद्द करनी पड़ी है। इस फिल्म पर प्रतिबंध के अभियान का समर्थन करने पर इमाम कारी आसिम को कार्यवाही का सामना करना पड़ा है। ब्रिटिश सरकार द्वारा इस बाबत उन्हें पत्र भेजकर कहा गया है कि फिल्म के विरोध को उनका समर्थन कलात्मक अभिव्यक्ति को प्रतिबंधित करता है तथा सांप्रदायिक तनाव बढ़ाने वाला है।

इमाम के समर्थन से बढ़ा संप्रदायिकता तनाव 

पत्र में बताया गया है कि स्वतंत्र अभिव्यक्ति को सीमित करने के अभियान को इमाम के समर्थन ने सांप्रदायिक तनाव को बढ़ावा दिया है। ऐसे में सामुदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए तैयार की गयी भूमिकाओं में सरकार के साथ इमाम के काम करने को अनुचित करार देते हुए उन्हें उनके दायित्वों से मुक्त कर दिया गया है। सरकार के पत्र में इमाम की फेसबुक पोस्ट का हवाला देते हुए कहा गया है कि उनके द्वारा जिस अभियान का समर्थन किया गया है, उस अभियान के कारण सड़क पर विरोध प्रदर्शन हुआ, जिसने धार्मिक घृणा को बढ़ावा दिया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.