PM Modi आज गुजरात में आयुष्मान कार्ड वितरण की करेंगे शुरुआत, 50 लाख परिवार होंगे लाभान्वित

Today’s National news : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार (17 अक्टूबर) की शाम 4 बजे गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पीएमजेएवाई-एमए योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत करेंगे। इस योजना से गुजरात के 50 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए 2012 में मोदी ने गरीबों को इलाज खर्च की भयावह लागत से बचाने के लिए मुख्यमंत्री अमृतम (एमए) योजना शुरू की थी। वर्ष 2014 में योजना का विस्तार किया गया और इसका लाभ चार लाख रुपये तक की वार्षिक आय वालों को दिया गया। बाद में योजना से अन्य समूहों को जोड़ा गया। इस योजना को ‘मुख्यमंत्री अमृतम वात्सल्य’ (एमएवी) योजना के रूप में पुन: ब्रांडेड किया गया।

2018 में आयुष्मान भारत की शुरुआत

योजना की सफलता के बाद प्रधानमंत्री ने 2018 में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) की शुरुआत की। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की कवरेज प्रदान करती है। यह योजना अस्पताल में भर्ती के परिवार के आकार और उम्र पर किसी सीमा के बिना प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल प्रदान करती है।

गुजरात में 50 लाख रंगीन आयुष्मान कार्ड बांटे जाएंगे

गुजरात ने 2019 में एबी-पीएमजेएवाई योजना के साथ एमएवी योजना को एकीकृत किया। आज के कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री इससे जुड़े कार्डों के वितरण को किकस्टार्ट करेंगे। इसके बाद लाभार्थियों को ई-केवाईसी करने के बाद, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की पैनल वाली एजेंसियों द्वारा गुजरात में सभी लाभार्थियों को 50 लाख रंगीन आयुष्मान कार्ड उनके घर तक वितरित किए जायेंगे। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.