|

जज्बे को सलाम  : 10,000 फुट की ऊंचाई से छलांग लगाने वाली सेना की पहली महिला बनीं मंजू, देखें यह साहसिक वीडियो 

Manju making history : भारतीय सेना की महिला सैनिक मंजू ने स्वर्णिम इतिहास रच दिया है। लांस नायक मंजू ने एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर से 10,000 फुट की ऊंचाई से छलांग लगाकर कीर्तिमान बना दिया है। मंजू की यह दिलेरी खुद-ब-खुद नारी सशक्तिकरण की कहानी कह रही है। भारतीय महिला सैनिक मंजू ऐसा करने वाली भारतीय सेना की पहली महिला सोल्जर स्काई डाइवर हैं। ईस्टर्न कमांड ने यह जानकारी साझा की।

लोगों ने कहा- नारी सशक्तिकरण का रूप

मंजू के इस कारनामे के वीडियो अमूमन सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर वायरल हो रहे हैं। लोग उनके जज्बे की प्रशंसा करते हुए थक नहीं रहे हैं। इस उपलब्धि के लिए लोगों में से लूट कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि भारत की असली शेरनी दुनिया से टक्कर लेने को अब पूरी तरह से तैयार है। एक अन्य यूजर ने लिखा, शानदार मंजू। हमें आप पर गर्व है, आपका स्वागत है। सोशल मीडिया पर कोई इस कारनामे को भारत में नारी सशक्तिकरण का एक उदाहरण बता रहा है तो कोई आगे बढ़ते भारत की तस्वीर बता रहा है।

आर्मी एडवेंचर विंग ने दी थी मंजू को ट्रेनिंग

मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय महिला सैनिक मंजू को स्काई डाइविंग के लिए आर्मी एडवेंचर विंग ने ट्रेनिंग दी थी। मंजू के इस स्टंट के दौरान भी दो प्रोफेशनल उनके साथ मौजूद रहे। उन्होंने भी मंजू के साथ -साथ छलांग लगायी। इस दौरान दोनों प्रोफेशनल्स ने मंजू के हाथ और पैर पकड़ रखे थे। इससे महिला सैनिक को किसी तरह का नुकसान न हो। इसके बाद दोनों ने मंजू का पैराशूट खोला। फिर तीनों ड्राइव का मजा लेते हुए जमीन उतरे। आर्मी एडवेंचर विंग ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर जारी किया है, जिसे लोग बहुत ज्यादा लाइक कर रहे हैं।

Indian army Manju.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.