|

Today is world coconut day : बच्चे के लिए मां का दूध अमृत है, तो आपके लिए नारियल पानी, हेल्थ को रखेगा बुलंद

Health and Coconut water : आज यानी 2 सितंबर को वर्ल्ड कोकोनट डे है यानी विश्व नारियल दिवस। अतः आज के दिन हमें स्वास्थ्य के संदर्भ (Context) में इसके महत्व (Importance) समझना जरूरी है। सामान्य रूप से चिकित्सक यह बताते हैं कि मां का दूध बच्चे के विकास के लिए और उसके स्वस्थ जीवन के लिए अमृत (Nectar) के समान है। वास्तव में बड़ों के लिए नारियल पानी अमृत के समान है। यह आपके हेल्थ को बुलंद तो रखता ही है तमाम बीमारियों से लड़ने की आपमें शक्ति भी देता है।

एक साफ लिक्विड है नारियल पानी

 नारियल पानी एक साफ लिक्विड है। नारियल पानी में थोड़ा मीठा अखरोट जैसा स्वाद होता है और इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा कम होती है। नारियल पानी के पोषक तत्वों (Coconut Water Nutrients) की बात करें तो इसमें पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं, जो सभी खोए हुए पोषक तत्वों को फिर से भरने में मदद करते हैं। इसका मतलब यह है कि व्यायाम के बाद नारियल पानी एक बेस्ट पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक (Post Workout Drink) है। मुंहासे से लड़ने के लिए नारियल पानी (Coconut Water For Acne) मददगार हो सकता है। नारियल पानी पीना हेल्दी डाइट का हिस्सा हो सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है। इसके साथ ही ये फैट और कोलेस्ट्रॉल फ्री होने के दौरान आपको हाइड्रेटेड (Hydrate) रहने में मदद करता है। कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए नारियल पानी (Coconut Water For Health Problems) एक रिकवरी ड्रिंक हो सकती है। अब जानते हैं इसके फायदे।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सक्षम

नारियल पानी 94 प्रतिशत पानी है और फैट फ्री और कोलेस्ट्रॉल फ्री है। नारियल पानी के कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों का कारण इसकी पोटेशियम सामग्री है,जो गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। 

किडनी को मजबूत बनाने में सक्षम

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज के अनुसार, अमेरिका में 11 प्रतिशत पुरुषों और 6 प्रतिशत महिलाओं को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार किडनी की पथरी होती है। उन्हें रोकने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है। नारियल पानी पीने से कुछ राहत मिल सकती है और आपके सिस्टम को फ्लश करने में मदद मिल सकती है।

दिल को स्वस्थ रखने में मददगार

नारियल पानी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एक पुराने अध्ययन में पाया गया कि नारियल पानी हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

सीमित मात्रा में यूज करें शुगर के रोगी

मीठे पेय पदार्थों के बजाय नारियल पानी पीने से डायबिटीज वाले व्यक्ति को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, शुगर पेशेंट नारियल पानी का यूज़ सीमित मात्रा में ही करें तो ज्यादा बेहतर है।

हाई ब्लड प्रेशर कम करने में कारगर

पोटेशियम से भरपूर होने के कारण नारियल पानी ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है। शोध से पता चलता है कि पोटेशियम से भरपूर डाइट ब्लड प्रेशर को मैनेज करके और यहां तक कि स्ट्रोक से बचाकर हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करने में मदद कर सकते हैं।

 एसिडिटी से छुटकारा

एसिड रिफ्लक्स या जीईआरडी वाले लोगों के लिए बिना मीठा नारियल पानी एक और बेहतरीन विकल्प हो सकता है। यह पेय पोटेशियम जैसे सहायक इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा स्रोत है। यह शरीर के भीतर पीएच संतुलन को भी बढ़ावा देता है।

हमारी राय : समाचार सम्राट डॉट कॉम के अनुसार, यह जानकारी सामान्य है। अतः स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या का समाधान चाहने के लिए योग्य चिकित्सक की सलाह ही सर्वोपरि है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *