इजरायल के बड़े अधिकारी का दावा, ईरान के टॉप कमांडर कर्नल खोदेई को हमने मारा

ईरान के टॉप कमांडर कर्नल खोदेई की कुछ दिनों पहले उनके घर के सामने हत्या से कर दी गई थी। इसके बाद ईरान ने इस हत्या के बदला लेने का ऐलान किया था। उस समय ईरान ने इजरायल पर हत्या का आरोप लगाया था। अब इजरायल ने अमेरिका से ईरान के टॉप कमांडर को मारने का दावा किया है। एक रिपोर्ट में यह दावा इजरायल के एक टॉप अधिकारी के हवाले से किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक एक खुफिया अधिकारी का कहना है कि इजरायल ने अमेरिकी अधिकारियों को बता दिया है कि कर्नल खोदेई की हत्या में उनका हाथ है। हालांकि रिपोर्ट में बताया गया कि इजरायल के प्रधानमंत्री की प्रवक्ता ने इस मामले पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है।

हत्या के बाद से इजराइल पर भड़का हुआ है ईरान

कर्नल हसन सैय्यद खोदेई की इस हत्या के बाद से ही ईरान इजरायल पर भड़का हुआ है। हाल ही में ईरान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सदस्य माजिद मीराहमाडी ने भी कहा था कि इस हत्या के पीछे यकीनन इजरायल का हाथ है। उन्होंने भी इजरायल को इसका खामियाजा भुगतने की चेतावनी दी थी। इसके अलावा ईरानी सरकार से जुड़े लोग भी इस हत्या के लिए इजरायल को जिम्मेदार मान रहे हैं। अपने टॉप कमांडर की हत्या के बाद ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने इसे आतंकी हमला बताया है और कहा है कि ईरान इसका बदला जरूर लेगा। राष्ट्रपति रईसी ने कहा है कि इस हमले की जांच से यह पता चलेगा कि इसके पीछे किसका हाथ है और जल्द ही इस खून का बदला जरूर लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि सीरिया में शिया मुसलमानों के पवित्र दरगाहों की रक्षा करने वाली ताकतों के हाथों परास्त होने वाले लोग इस तरह हमले कर अपनी हताशा प्रकट कर रहे हैं।

ईरान को पहले से ही था इजराइल पर संदेह

इससे पहले हमले के बाद ईरान की तरफ से यह भी कहा गया कि इस मामले में इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के कुछ सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। इस हत्याकांड में इन लोगों का ही हाथ होने का संदेह ईरान ने जताया है। सैयद खोदाई ईरान के लिए कासिम सुलेमानी के बाद दूसरे बड़े सैन्य कमांडर थे। वह इराक और सीरिया में स्थित शिया समुदाय के पवित्र स्थलों की रक्षा करने का काम देख रहे थे।

स्थानीय मीडिया के अनुसार राजधानी तेहरान में रविवार को कर्नल सैयद खोदाई जब अपने घर के बाहर कार में सवार थे, उसी समय सशस्त्र हमलावरों ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी। कर्नल खोदाई कुलीन कुद्स फोर्स के एक वरिष्ठ सदस्य थे, जो रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की एक बाहरी शाखा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.