|

Jyotish & Vastu Tips: कपूर से अपने घर की दूर कर सकते हैं नकारात्मकता, जानें और क्या- क्या हैं कपूर के फायदे

Latest News:  यदि आपके घर में आशान्ति हो, आर्थिक संकट की स्थिति हो तो निश्चय ही  घर में नकारात्मक ऊर्जा हावी है। अतः इससे निजात पाने के लिए सबसे पहले नकारात्मक ऊर्जा का नाश करना होगा। हमारी भारतीय मान्यता सुख-समृद्धि और शान्ति के लिए पूजा-पाठ और धार्मिक कार्यों में विश्वास करती हैं। पूजा के अपने विधान है, जिसमें आरती का विशेष महत्व है। इस आरती में घी का दीपक एवं कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा करने से घर के भीतर के नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है। वहीं, देवी-देवता भी प्रसन्न होते हैं। 

वास्तु की दृष्टि से भी कपूर महत्वपूर्ण

यदि आप विस्तृत रूप से पूजा नहीं भी करते हैं। तब भी एक छोटा सा कपूर जलाकर भी ईश्वर का ध्यान कर सकते हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित रामदेव पांडेय ने बताया है कि कपूर में अद्भूत शक्ति है। सन्ध्या बेला घर में कपूर जलाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर में शांति आती है। कपूर का इस्तेमाल पूजा के साथ-साथ अन्य कार्यों में भी किया जाता है। जिससे काफी लाभ मिलता है। वास्तु की दृष्टि से भी कपूर से कई खास उपाय किये जाते हैं। वास्तुविद के अनुसार कपूर का इस्तेमाल करके वास्तु दोषों को दूर किया जा सकता है। इतना ही नहीं किसी भी व्यक्ति के जीवन में चल रही परेशानियों में भी कपूर को  प्रयोग में लाया जाता है। आइए जानते हैं कपूर के उन उपायों के बारे में।

वास्तु दोष दूर करने में कारगर 

अगर आपके घर में वास्तु दोष हैं और आप इसमें बदलाव किये बगैर इनसे छुटकारा पाना चाह रहे हैं, तब आप घर के कोने में कपूर के टुकड़े रख दें। कपूर वास्तु दोष को दूर करने में बहुत कारगार साबित हुआ है।

मन रहेगा शांत और कार्य में मिलेगी सफलता  

ऐसी मान्यता है कि अगर आप किसी बात को लेकर परेशान रहते हैं या फिर किसी जरूरी काम से बाहर जा रहे हैं। तब आप अपने  जेब में या फिर पर्स में कपूर रखकर निकलें। ऐसा करने से आपका मन शांत रहेगा और आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी। 

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए 

अगर आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं और इससे आपकी हालत दिन-प्रतिदिन बिगड़ रही है। आपके पास पैसा आ रहा है पर वह आपके हाथ में टिक नहीं पा रहा है। ऐसी स्थिति में आप रुमाल में कूपर का एक टुकड़ा बांधकर रख लें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

पति-पत्नी के बीच किचकिच दूर करने के लिए

अगर आपका पारिवारिक जीवन अशांत है। पति-पत्नी के बीच तनाव चल रहा है और बिना किसी बात पर लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं। ऐसी स्थिति में कपूर का एक छोटा-सा टुकड़ा अपने पास हमेशा रखें। माना जाता है कि ऐसा करने से शुक्र देव की कृपा आप पर बनी रहेगी।  जिससे पति-पत्नी के बीच रिश्तों में मुहब्बत और मिठास बढ़ेगा और रोज का किचकिच दूर होगा। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *